लग चुकी है कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, दूसरा टीका कब लगेगा? जहन में है ये सवाल.. तो यहां जानिए | The first dose of corona vaccine has been started, when will the second dose be taken? This question is in the mind ..

लग चुकी है कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, दूसरा टीका कब लगेगा? जहन में है ये सवाल.. तो यहां जानिए

लग चुकी है कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, दूसरा टीका कब लगेगा? जहन में है ये सवाल.. तो यहां जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : May 13, 2021/7:11 am IST

रायपुर। कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र के साथ राज्य सरकार भी तेजी से टीकाकरण में जुट गई है। एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण देश में शुरू हुआ है और ऐसे में कई सवाल भी सामने आए हैं। लोग जो वैक्सीन की दूसरी डोज लेना चाहते हैं, वे अपना अपॉइंटमेंट बुक नहीं करा पा रहे, ऐसे में उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि अगर समय पर वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं मिली, तो क्या होगा? क्या देरी से वैक्सीन मिलने पर शरीर में एंटीबॉडी विकसित होगी?

पढ़ें- शराब दुकानों के सामने भीड़ को लेकर पूर्व CM रमन सिंह ने किया ट्वीट, कोई अप्रिय घटना हुई तो जिम्मेद…

विशेषज्ञों के मुताबिक सरकार और वैक्सीन कंपनियों के अनुसार कोवैक्सिन की दो खुराक के बीच 42 दिन और कोविशील्ड के लिए 56 दिनों की अधिकतम समयसीमा तय की गई है। हालांकि उन्होंने बताया कि दूसरे डोज की अधिकतम सीमा इस बात पर भी निर्भर करेगी कि यह आपको कब उपलब्ध होती है और इसकी कोई सीमा नहीं है।

पढ़ें- बलौदाबाजार की नर्स की आपबीती सुन CM भूपेश बघेल

यह अधिकतम 6 माह भी हो सकती है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इसका मतलब यह नहीं है कि एक साल बाद दूसरी खुराक लेने चले जाएं। इसका कोई असर नहीं होगा। कोवैक्सीन के मामले में दूसरा डोज 28 से 42 दिन के बीच ले सकते हैं, जबकि कोविशील्ड में यह समय 42 से 56 दिन है। कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों का असर दूसरे डोज के 14 दिन बाद ही प्रभावी होगा।

पढ़ें- शारीरिक संबंध बनाए बिना ही प्रेग्नेंट हुई 15 साल की…

कितने दिन का हो दो वैक्सीन के बीच गैप

पहली खुराक लेने के बाद अगर 21 दिनों के अंदर संक्रमण हुआ, तो इसका मतलब यह है कि वैक्सीन ने अपना असर दिखाना शुरू नहीं किया और व्यक्ति संक्रमित हो गया। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार संक्रमण से ठीक होने के 28 से 56 दिनों के बीच में दूसरी खुराक लेनी चाहिए। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक स्वस्थ होने के बाद व्यक्ति 60 से 180 दिनों के बीच वैक्सीन की दूसरी खुराक ले सकते है।

पढ़ें- शराब दुकानों के सामने भीड़ को लेकर पूर्व CM रमन सिंह…

अगर पहली खुराक लेने के 21 दिनों के बाद संक्रमण हुआ, तो इस हालत में यह बूस्टर डोज का काम करेगा। ऐसे में लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं होते और व्यक्ति आसानी से स्वस्थ हो जाता है। ऐसे लोगों को 6 महीने के बाद ही वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की सलाह दी जाती है।

पढ़ें-  आज नहीं होगा APL कैटेगरी वालों का वैक्सीनेशन, स…

विशेषज्ञ ने बताया कि कोरोना संक्रमण वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद भी हो सकता है, लेकिन वैसी स्थिति में वैक्सीन कोरोना के लक्षणों को ज्यादा गंभीर नहीं होने देता है। यह ज्यादा से ज्यादा माइल्ड से मॉडरेट हो सकता है। लहारिया के अनुसार पहली खुराक के बाद संक्रमण होने के दो हालात बन सकते हैं: