एफएमसीजी कंपनियों ने दिसंबर तिमाही में बेहतर मार्जिन हासिल किया |

एफएमसीजी कंपनियों ने दिसंबर तिमाही में बेहतर मार्जिन हासिल किया

एफएमसीजी कंपनियों ने दिसंबर तिमाही में बेहतर मार्जिन हासिल किया

:   Modified Date:  February 4, 2024 / 03:15 PM IST, Published Date : February 4, 2024/3:15 pm IST

नयी दिल्ली, चार फरवरी (भाषा) रोजमर्रे की जरूरत का सामान (एफएमसीजी) बनाने वाली कंपनियों ने दिसंबर तिमाही के दौरान अधिकांश खंडों में बेहतर मार्जिन हासिल किया है।

इस दौरान जिंस कीमतों में नरमी के चलते इन कंपनियों को मदद मिली और उन्होंने एक अंक में बिक्री वृद्धि दर्ज की। हालांकि, परिचालन माहौल अभी भी चुनौतीपूर्ण बना हुआ है।

कुछ कंपनियों को बिक्री के आंकड़े में गिरावट का सामना भी करना पड़ा, क्योंकि उन्होंने कीमतें कम करके उपभोक्ताओं को जिंस कीमतों में नरमी का लाभ दिया। इसका असर उनके कुल बिक्री के आंकड़ों पर पड़ा।

हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल), आईटीसी, मैरिको, डाबर और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जैसी कंपनियों ने कहा कि शहरी बाजारों में मध्यम वृद्धि जारी रही। दूसरी ओर ग्रामीण भारत में उपभोक्ता मांग कम रही, हालांकि यहां आने वाली तिमाहियों में सुधार की उम्मीद है।

इसके अलावा सर्दियों के देर से आने के चलते लोशन, तेल और क्रीम जैसे उत्पादों की खरीद पर भी असर पड़ा।

हिंदुस्तान यूनिलीवर का एकीकृत शुद्ध लाभ 2,508 करोड़ रुपये रहा, जबकि इसकी बिक्री मामूली गिरावट के साथ 15,259 करोड़ रुपये रही।

मैरिको ने तीसरी तिमाही में मुनाफे में दो प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि इसका कारोबार तीन प्रतिशत घटकर 1,793 करोड़ रुपये रहा।

आईटीसी ने कहा कि कमजोर मांग के बीच एफएमसीजी खंड में उसका प्रदर्शन मजबूत रहा। एफएमसीजी कारोबार से कंपनी का राजस्व 7.6 प्रतिशत बढ़ा।

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) की भारत में बिक्री दिसंबर तिमाही में नौ प्रतिशत बढ़कर 2,160 करोड़ रुपये हो गई।

जीसीपीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक सुधीर सीतापति ने कहा कि बाजार की चुनौतीपूर्ण स्थितियों के बावजूद कंपनी ने 2023-24 की तीसरी तिमाही में स्थिर प्रदर्शन जारी रखा है।

हालांकि, डाबर इंडिया ने कहा कि दिसंबर तिमाही में उसकी ग्रामीण मांग शहरी मांग से अधिक बढ़ी है।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)