भारत, ओमान के बीच मुक्त व्यापार समझौता अगले महीने संभव: अधिकारी |

भारत, ओमान के बीच मुक्त व्यापार समझौता अगले महीने संभव: अधिकारी

भारत, ओमान के बीच मुक्त व्यापार समझौता अगले महीने संभव: अधिकारी

:   Modified Date:  December 26, 2023 / 07:17 PM IST, Published Date : December 26, 2023/7:17 pm IST

नयी दिल्ली, 26 दिसंबर (भाषा) भारत और ओमान के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए बातचीत तेज गति से चल रही है और इस समझौते पर अगले महीने हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दोनों देशों के अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में मस्कट में समझौते के लिए दूसरे दौर की बातचीत पूरी की। इस समझौते को आधिकारिक तौर पर व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) नाम दिया गया है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ओमान के साथ बातचीत में बहुत अच्छी प्रगति हुई है और दोनों पक्ष इस समझौते को पूरा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। इस पर जनवरी, 2024 में हस्ताक्षर हो सकते हैं।’’

समझौते के ज्यादातर अध्यायों पर दोनों पक्ष बातचीत पूरी कर चुके हैं।

खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के देशों में ओमान भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है। समझौते के बाद भारत से निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी, क्योंकि इस समय भारत से ओमान जाने वाले सामान पर औसतन पांच प्रतिशत आयात शुल्क लगता है।

शोध संस्थान जीटीआरआई (ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव) की रिपोर्ट के अनुसार व्यापक मुक्त व्यापार समझौता होने के बाद गैसोलीन, लौह और इस्पात, इलेक्ट्रॉनिक और मशीनरी जैसे 3.7 अरब अमेरिकी डॉलर के भारतीय सामान को ओमान में बढ़ावा मिलेगा।

भारत ने मई, 2022 में यूएई के साथ मुक्त व्यापार समझौता लागू किया था। ओमान और यूएई दोनों खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के सदस्य हैं।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)