गूगल की भारत में समाचार प्रकाशकों के लिये गूगल समाचार पहल विज्ञापन लैब

गूगल की भारत में समाचार प्रकाशकों के लिये गूगल समाचार पहल विज्ञापन लैब

Edited By: , October 5, 2021 / 09:59 PM IST

नयी दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने मंगलवार को स्थानीय और क्षेत्रीय स्तर पर विभिन्न समुदाय के लिये मूल खबरें देने वाले छोटे एवं मझोले स्तर के समाचार प्रकाशकों को समर्थन देने को लेकर गूगल समाचार पहल विज्ञापन लैब (जीएनआई एडवरटाइजिंग लैब) शुरू करने की घोषणा की।

गूगल ने ‘ब्लॉगपोस्ट’ में लिखा है कि कार्यक्रम के तहत टीमों के तकनीकी और उत्पाद प्रशिक्षण के साथ-साथ संगठन के डिजिटल विज्ञापन राजस्व को बढ़ाने में मदद करने के लिए तकनीकी कार्यान्वयन पर ध्यान दिया जाएगा। यह पहल उन प्रकाशकों को ध्यान में रखकर की गयी, जहां संस्थान में (न्यूज रूम) 100 लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

इसमें कहा गया है कि कार्यक्रम के तहत 800 तक छोटे एवं मझोले समाचार प्रकाशकों का चयन किया जाएगा और उनकी सामग्री प्रबंधन प्रणाली, वेबसाइट और विज्ञापन सेटअप के अनुकूलन चीजों को करने के लिये मार्गदर्शन को लेकर उनके साथ मिलकर काम किया जाएगा।

यह कार्यक्रम जीएनआई (गूगल समाचार पहल ) कार्यक्रमों के अंतर्गत नवीनतम पहल है। इसमें गूगल सभी आकार-प्रकार के समाचार संगठनों के साथ सीधे काम कर रही है ताकि नए उत्पादों, कार्यक्रमों और भागीदारी को विकसित किया जा सके जिससे समाचार प्रकाशकों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिल सके।

नये कार्यक्रम के लिये आवेदन पांच नवंबर, 2021 तक दिये जा सकेंगे।

भाषा

रमण अजय

अजय