भारत करेगा वैश्विक मांग की पूर्ति, पीएम मोदी ने कहा- कुशल कार्यबल तैयार करना सरकार का अहम लक्ष्य | Government aims to create skilled workforce in line with global demand: PM Modi

भारत करेगा वैश्विक मांग की पूर्ति, पीएम मोदी ने कहा- कुशल कार्यबल तैयार करना सरकार का अहम लक्ष्य

भारत करेगा वैश्विक मांग की पूर्ति, पीएम मोदी ने कहा- कुशल कार्यबल तैयार करना सरकार का अहम लक्ष्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 10, 2020/1:41 pm IST

दिल्ली, 10 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वैश्विक मांग के अनुरूप कार्यबल तैयार करना ही सरकार का कौशल विकास एजेंडा है और बेहतर कौशल विकास के लिये अनुकूल परिवेश बनाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने महसूस किया है कि पूरा राष्ट्र ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत एकजुट हुआ है, और यह हर भारतीय के लिए आज समय की जरूरत है कि मौजूदा बदलते दौर में वह आत्मनिर्भर बने।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के ‘कौशलाचार्य समादार 2020’ के दूसरे संस्करण में पीएम मोदी के इस संदेश को पढ़ा गया। मंत्रालय के इस कार्यक्रम में देशभर में कौशल विकास में प्रशिक्षकों के योगदान को सराहा जाता है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में मानसून अधिक समय रहने, वापसी अक्टूबर के पहले सप्ताह में ह.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ वैश्विक मांग के अनुरूप कार्यबल तैयार करना ही सरकार का कौशल विकास एजेंडा है। इसी दृष्टिकोण को ध्यान में खते हुए कई प्रयास किए गए हैं ताकि कौशल विकास के एक मजबूत माहौल को तैयार किया जा सके।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां कुशल युवाओं की मांग बढ़ रही है। यह हमारे युवा कार्यबल के लिए एक मौका है कि वह खुद को मौजूदा चुनौतियों के अनुरूप ढाल सके और आत्मनिर्भर भारत अभियान के मजबूत स्तंभ बने।’’

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा पर आयोजित सम्मेलन को संब…

पीएम मोदी ने कौशल विकास, पुर्नकौशल और कौशल उन्नयन पर जोर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में प्रशिक्षकों और विशेषज्ञों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आज जिन प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया है वे कई अन्य को प्रेरित करेंगे और युवाओं एवं देश के विकास में अपना योगदान देते रहेंगे।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि जैसे-जैसे समय बदल रहा है, प्रशिक्षकों की भूमिका अहम होती जा रही है। वे भविष्य में उद्योग की मांग के अनुरूप युवा पीढ़ी के लिए आगे का रास्ता तैयार कर रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न पृष्ठभूमियों से आने वाले कुल 92 प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया।