Government will provide Fortified Rice to the ration card holders from 1st april 2023

Ration Card Update: राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर, अब सरकार उपलब्ध कराएगी ये खास चावल, इस दिन से होगी शुरूवात

Fortified Rice In free Ration scheme: राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर है। अब सरकार द्वारा सभी को पोर्टीफाइड चावल उपलब्ध कराई जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 19, 2022/7:52 pm IST

Fortified Rice In free Ration scheme: राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी ही अच्छी खबर है। दरअसल, डिलर की तरफ से मिलने वाली राशन पर सरकार की तरफ से जानकारी आई है। जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों कों अप्रैल 2023 से मिलना शुरू हो जाएगा। फिलहाल अभी किए गए बदलाव के हिसाब से करीबन 60 लाख राशन कार्डधारकों को अच्छी और पौष्टिक राशन मिलेगी।

1 अप्रैल 2023 से मिलेगा

Fortified Rice In free Ration scheme: NFSA की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल 2023 से सभी कार्डधारकों को सरकार ने पोर्टिफाइड चावल देने का फैसला लिया है, जिससे करोड़ों कार्डधारकों को पौष्टिकयुक्त राशन आसानी से मिल जाएगा।

पोर्टिफाइड चावल मिलेंगे

Fortified Rice In free Ration scheme: बता दें सामान्य चावल को पोर्टिफाइड रूप देने के लिए सरकार की ओर से करीब 11 कंपनियों का पैनल तैयार कर लिया गया है। इस समय यह सुविधा सिर्फ हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों को ही मिल रही है। इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को पोर्टिफाइड चावल खाने के लिए अप्रैल 2023 से मिलेंगे।

गरीबों और जरूरतमंदों लोगों को मिलेगा पौष्टिक अनाज

Fortified Rice In free Ration scheme: इसके अलावा सरकारी दुकानों पर गेहूं-चावल के अलावा अन्य पौष्टिक सामान भी जल्द ही उपलब्ध होंगे। उत्तराखंड सरकार ने बताया है कि जरूरतमंद लोगों की पौष्टिकता को ध्यान में रखते हुए सरकार इस पर विचार कर रही है। इन सभी सामान को रियायती रेट्स पर जरूरतमंद और गरीब लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

क्या होता है पोर्टिफाइड चावल?

Fortified Rice In free Ration scheme: बता दें पोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होते हैं। इसको बनाने की प्रक्रिया भी काफी सरल है। सामान्य चावल की बात करें तो इनमें खनिज पदार्थ, प्रोटीन और विटामिन एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं। वहीं, पोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटमिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तरह के तत्व शामिल होते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers