सरकार ने सीबीडीटी में तीन नए सदस्य नियुक्त किये | Govt appoints three new members in CBDT

सरकार ने सीबीडीटी में तीन नए सदस्य नियुक्त किये

सरकार ने सीबीडीटी में तीन नए सदस्य नियुक्त किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : May 27, 2021/6:31 pm IST

नयी दिल्ली 27 मई (भाषा) आयकर विभाग का प्रशासनिक कामकाज और नीति बनाने बनाने वाली संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) में बृहस्पतिवार को तीन नए सदस्यों की नियुक्ति की गई।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार भारतीय राजस्व सेवा के 1985 बैच के अधिकारी अनु जे सिंह, जेबी मोहापात्रा और अनुजा सारंगी को बोर्ड के नए सदस्यों के रूप में नियुक्त किया गया।

एसीसी के मुताबिक़ सिंह अगस्त तक सेवा में रहेंगे, महापात्रा अगले साल अप्रैल में सेवानिवृत्त होंगे तथा सारंगी मई 2023 में सेवानिवृत्त होंगे। सिंह वर्तमान में दिल्ली में आयकर प्रणाली के प्रधान महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं तथा सारंगी दिल्ली में कर विभाग के प्रधान महानिदेशक और मुख्य सतर्कता अधिकारी हैं। वही महापात्रा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना क्षेत्र के प्रधान मुख्य आयुक्त हैं।

सीबीडीटी में अध्यक्ष के अलावा छह सदस्य हो सकते हैं। ये सभी अधिकारी विशेष सचिव रैंक के होते हैं। इन नई नियुक्तियों के बावजूद बोर्ड में एक सदस्य की जगह बच जायेगी। बोर्ड में अध्यक्ष पीसी मोडी के साथ दो सदस्य के एम प्रसाद और एस के गुप्ता हैं।

मोडी, 1982 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। उन्हें उनकी सेवानिवृति, अगस्त 2019, के बाद से अब तक तीन विस्तार मिल चुके हैं। अंतिम विस्तार की अवधि इसी माह समाप्त हो रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 1984 बैच के एक अधिकारी को छोड़ कर दोनों नए सदस्यों को सेवा में उनकी वरिष्ठता के आधार पर चुना गया है। उन्होंने कहा कि नए सदस्यों को जल्द ही उनकी जिम्मेदारी सौंप दी जायेगी।

भाषा जतिन

महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)