India Business news Hindi : ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी सरकार

गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के लिए ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी सरकार : मोदी

गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के लिए ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी सरकार : मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 15, 2021/12:20 pm IST

India Business news Hindi

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बनाये उत्पादों के लिए एक ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी।

राष्ट्र को 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार ने उन जिलों की आकांक्षाओं को भी जागृत किया है, जिनके बारे में माना जाता था कि वे विकास यात्रा में पीछे रह गए थे।

उन्होंने कहा, “हम 110 आकांक्षी जिलों में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और पोषण को बढ़ावा दे रहे हैं जो विकास के लिहाज से पीछे छूट गए थे। इनमें से कई जिले आदिवासी इलाकों में हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम इन जिलोंको भारत के सभी अन्य जिलों के स्तर पर लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।”

महिला स्वयं सहायता समूहों की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि गांवों में आठ करोड़ से ज्यादा ग्रामीण महिलाएं इन समूहों से जुड़ी हुई हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ये महिलाएं विभिन्न उत्पादन बनाती हैं और अब सरकार उनके उत्पादों के लिए ई-वाणिज्य मंच तैयार करेगी ताकि वे देश-विदेश के बड़े बाजारों में पहुंच सकें।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, गांव तेजी से बदले हैं और उन्हें सड़क और बिजली जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल संपर्क के बारे में मोदी ने कहा कि अब गांव ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। इंटरनेट गांव-गांव पहुंच रहा है और ग्रामीण इलाकों में भी डिजिटल उद्यमी तैयार किए जा रहे हैं।

भाषा

नेहा रमण

Also Read : BJP करेगी विद्युत नियामक आयोग के दफ्तर का घेराव.. उधर ABVP करेगी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)