Govt will Give Free Ration till December 2023 for ration card holders

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, एक साल तक फ्री में मिलेगा राशन, गणतंत्र दिवस समारोह से सीएम ने किया ऐलान

Govt will Give Free Ration till December 2023 for ration card holders

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2023 / 01:24 PM IST, Published Date : January 26, 2023/1:24 pm IST

रायपुरः  Govt will Give Free Ration छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड की सलामी भी ली। समारोह में सशस्त्र बल के जवानों द्वारा मुख्यमंत्री को गार्ड आफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

Read More : परेड में छा गई यूपी की झांकी, अयोध्या के दीपोत्सव की झलक ने मोह लिया सब का मन 

Govt will Give Free Ration राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश ने कहा कि हमारे संविधान में लिखी इबारतों को बहुत ही साफ मन और न्याय के अटूट इरादे से समझा जा सकता है। विरासत में हमें न्याय के लिए जो अडिग साहस मिला है, उसी को हमने अपनी सरकार का मूलमंत्र बनाया है। सबसे कमजोर तबकों को सबसे पहले और सबसे ज्यादा तवज्जो देकर न्याय दिलाना हमने अपना प्रथम कर्तव्य माना है। जिसके कारण हम बिना किसी संशय के विगत चार वर्षों में छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा पूरी लगन से कर पा रहे हैं।

Read More : राशि अनुसार बसंत पंचमी पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी और सरस्वती की होगी कृपा, हर कार्य में मिलेगी सफलता, खुलेंगे तरक्की के दरवाजे

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आगामी वित्तीय वर्ष से बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिये मुख्यमंत्री आदिवासी पर्व सम्मान निधि के तहत प्रतिवर्ष प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रूपये प्रदान करने, अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिए जाने, महिला समूहों, महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने हेतु नवीन योजना प्रारंभ किए जाने की घोषणा की।

Read More : पंजाब और हरियाणा में गणतंत्र दिवस की धूम, मनोहर लाल खट्टर ने यमुनानगर के जगाधरी में तो भगवंत मान ने बठिंडा में  फहराया तिरंगा 

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत को अनवरत आगे बढ़ाने के लिये राज्य में छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग का गठन करने, रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिये स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित करने, छत्तीसगढ़ में कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाने, औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित इकाईयों को संपत्ति कर के भार से मुक्त करने, खारून नदी पर उत्कृष्ट रिवर फ्रंट विकसित करने, विद्युत शिकायत के निराकरण के लिए आधुनिक ऑनलाईन निराकरण प्रणाली विकसित करने, मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना शुरू करने, राज्य में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय रामायण/मानस महोत्सव तथा चंदखुरी में मां कौशल्या महोत्सव का आयोजन करने की घोषणा की।

Read More : गणतंत्र दिवस पर तीन रंगों से सजी महाकाल की नगरी, ललाट पर लगे तिलक ने खींचा लोगों का ध्यान

मुख्यमंत्री बघेल ने इस मौके पर राज्य के सभी जिलों में अप्रैल माह से समस्त राशनकार्ड धारियों को पीडीएस के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल दिए जाने की घोषणा की। गौरतलब है कि अभी तक फोर्टिफाइड चावल का वितरण राज्य के 12 जिलों में मध्यान्ह भोजन योजना और पूरक पोषण आहार योजना में वितरित किया जा रहा था। मुख्यमंत्री ने अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित एवं निःशक्तजन राशनकार्डधारियों को जनवरी 2023 से दिसम्बर 2023 तक निःशुल्क चावल वितरित किए जाने की भी घोषणा की। गणतंत्र दिवस का यह समारोह जगदलपुर के लालबाग मैदान में हर्ष और उल्लास के वातावरण में आयोजित हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। समारोह में सशस्त्र बल के जवानों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

 
Flowers