गोयल ने विश्व व्यापार संगठन जैसे वैश्विक संस्थानों को मजबूत करने का आह्वान किया |

गोयल ने विश्व व्यापार संगठन जैसे वैश्विक संस्थानों को मजबूत करने का आह्वान किया

गोयल ने विश्व व्यापार संगठन जैसे वैश्विक संस्थानों को मजबूत करने का आह्वान किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 6, 2021/9:49 pm IST

नयी दिल्ली, छह अक्टूबर (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बहुपक्षीय संगठनों के महत्व पर जोर देते हुए बुधवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) जैसे वैश्विक संस्थानों को मजबूत करने का आह्वान किया और कहा कि सभी को इन निकायों के बेहतर भविष्य की दिशा में काम करना होगा।

विश्व व्यापार संगठन में सुधार को लेकर उन्होंने कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने आईसीआरआईईआर के 13वें वार्षिक अंतरराष्ट्रीय जी-20 सम्मेलन में कहा, ‘‘हम मानते हैं कि हमें विश्व व्यापार संगठन, विश्व बैंक, यूएनएफसीसीसी (जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन) जैसे वैश्विक संस्थानों को मजबूत करना होगा और हम सभी को इन संगठनों के बेहतर भविष्य की दिशा में काम करना होगा। उन्हें अपनी प्रक्रियाओं में अधिक विश्वास, अधिक निष्पक्षता, अधिक ईमानदारी रखनी होगी।

उन्होंने कहा कि सभी जी-20 देशों के लिए एक मजबूत भविष्यमुखी एजेंडा तैयार करने के लिए समान विचारधारा वाले साझेदार देशों के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता है- चाहे वह जलवायु कार्रवाई हो या खाद्य सुरक्षा या ऊर्जा उपलब्धता का मामला हो।

निर्यात पर उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहले छमाही के दौरान भारत का निर्यात 197 अरब अमेरिकी डॉलर के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर रहा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पर्यटन और यात्रा में कमी के बावजूद सेवा क्षेत्र भी अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है।’’

भाषा कृष्ण

कृष्ण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers