Income tax can now be filled ITR for so many days

इनकम टैक्स भरने वालों को मिली बड़ी राहत, अब इतने दिन तक भर सकते हैं ITR

Income tax can now be filled ITR for so many days अधिकारियों को उपलब्ध कराई गई 30 दिनों की समय सीमा को घटाकर 21 दिन कर दिया गया है।

Edited By :   Modified Date:  December 4, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 4, 2022/8:35 pm IST

नई दिल्ली। Income tax can now be filled ITR: अगर इनकम टैक्सेबल है तो इनकम टैक्स भरना काफी जरूरी हो जाता है। ऐसे में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इनकम टैक्स जमा करने वालों को राहत दी है। दरअसल, आयकर विभाग ने कर अधिकारियों के लिए कर बकाया के खिलाफ रिफंड के समायोजन पर फैसला लेने का समय घटा दिया है। यह एक ऐसा कदम है जो मुकदमेबाजी से बचने में मदद करेगा। अब मूल्यांकन अधिकारियों को उपलब्ध कराई गई 30 दिनों की समय सीमा को घटाकर 21 दिन कर दिया गया है।

Read more: ‘मेरे नजदीक नहीं आता’ कहकर शादी के चार साल बाद पत्नी ने थाने में तोड़ी चुप्पी, बताई ये वजह… 

Income tax can now be filled ITR: आयकर विभाग ने बकाया कर के मुकाबले रिफंड को एडजस्ट करने के बारे में टैक्सपेयर्स को राहत दी है। कर अधिकारियों को इस तरह के मामलों में अब 21 दिन में फैसला करना होगा। इस फैसले से मुकदमेबाजी में कमी होगी। आयकर निदेशालय (सिस्टम) का कहना है कि मूल्यांकन अधिकारियों को फैसला करने के लिए दी गई 30 दिन की समयसीमा को घटा दिया गया है। वहीं अब इसे 21 दिन कर दिया गया है।

CPC के जरिए अधिकारी को भेज किया जाएगा मूल्यांकन

एक बयान में कहा गया है,‘‘यदि टैक्सपैयर्स एडजस्टमेंट के लिए सहमत नहीं है या आंशिक रूप से सहमत है तो मामले को Centralised Processing Centre (CPC) के जरिए तुरंत मूल्यांकन अधिकारी को भेजा जाएगा, जो 21 दिन के भीतर सीपीसी को अपनी राय देंगे कि एडजेस्टमेंट किया जा सकता है या नहीं।’’

Read more: मिस यूनिवर्स ने सेक्सी कपड़ों में कराया ग्लैमरस फोटोशूट, Hotness से भरा Video आया सामने 

Income tax can now be filled ITR: एएमआरजी एंड एसोसिएट के वरिष्ठ भागीदार रजत मोहन का कहना है कि रिफंड के एडजस्टमेंट से जुड़े कई मामलों में CPC ने पाया है कि मांग का गलत वर्गीकरण या मूल्यांकन अधिकारी की प्रतिक्रिया न मिलने के चलते रिफंड का गलत एडजस्टमेंट हुआ। ऐसे में अनावश्यक मुकदमेबाजी हुई। उन्होंने कहा कि नए निर्देश के बाद टैक्सपैयर्स की शिकायतों का जवाब 21 दिन में देना होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें