भारत में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन के सितंबर-अक्टूबर में मिलने की उम्मीद: डॉ रेड्डी |

भारत में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन के सितंबर-अक्टूबर में मिलने की उम्मीद: डॉ रेड्डी

भारत में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन के सितंबर-अक्टूबर में मिलने की उम्मीद: डॉ रेड्डी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 27, 2021/7:31 pm IST

हैदराबाद 27 जुलाई (भाषा) भारत में रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन कर रही डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज लि. को उम्मीद है कि सितंबर-अक्टूबर के दौरान यह वैक्सीन मिलना शुरू हो जायेगी। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दवा निर्माता कंपनी डॉ रेड्डी के प्रमुख बाजारों के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी एमवी रमन ने कहा कि रूस में कोविड-19 के नए मामलों में तेजी से स्पूतनिक वी की खुराक के भारत आने में देरी हो रही है और अगस्त के अंत तक स्थिति ठीक हो सकती है।

उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘स्थानीय निर्माता वर्तमान में प्रौद्योगिकी को अपनाने और उत्पादन को बढ़ाने की प्रक्रिया में हैं। हमें उम्मीद है कि सितंबर-अक्टूबर के दौरान भारत में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन उपलब्ध होगी।’

डॉ रेड्डी ने दरअसल भारत में स्पुतनिक वी के उत्पादन के लिए रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष के साथ मई,2021 में करार किया था। रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष ने स्पूतनिक वी वैक्सीन के उत्पादन के लिए छह भारतीय दवा निर्माता कंपनियों के साथ समझौता किया हैं। इस करार के तहत डा रेड्डीज भारत में इस वैक्सीन के पहले 12.5 करोड़ खुराक बेचेगी।

रमन ने बताया कि स्पूतनिक वी वैक्सीन को देशभर के 80 शहरों में टीकाकरण के लिए उतारा गया था और अभी तक 2.5 लाख लोगों को इसकी खुराक लगाई जा चुकी हैं।

भाषा जतिन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)