भारत अपनी शर्तों पर वैश्विक बांड सूचकांकों में शामिल होगा: वित्त सचिव |

भारत अपनी शर्तों पर वैश्विक बांड सूचकांकों में शामिल होगा: वित्त सचिव

भारत अपनी शर्तों पर वैश्विक बांड सूचकांकों में शामिल होगा: वित्त सचिव

:   Modified Date:  February 4, 2023 / 06:03 PM IST, Published Date : February 4, 2023/6:03 pm IST

मुंबई, चार फरवरी (भाषा) वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को कहा कि भारत अपनी शर्तों पर वैश्विक बांड सूचकांकों में शामिल होगा और इसके लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार नहीं है।

वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि सूचकांक एक ‘विशेष क्लब’ या ‘जिमखाना’ हैं, जो केवल टाई पहनने वालों को प्रवेश का मौका देने पर जोर देते हैं।

उन्होंने आम बजट के बाद यहां उद्योग जगत को संबोधित करते हुए कहा, ”…अगर हम इस क्लब में आते हैं, तो ऐसा हमारी धोती और साड़ी के साथ होगा। हम अपनी घरेलू नीतियों को विदेशी निवेशकों के हिसाब से नहीं बदलेंगे।”

वित्त सचिव ने कहा कि इस तरह के समावेशन के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू हैं, जिसके बारे में पिछले बजट में घोषणा की गई थी। उन्होंने कहा कि भारत इस क्लब में प्रवेश पाने के लिए ”किसी भी हद तक नहीं जाएगा।’

सोमनाथन ने कहा कि भारत की नीतियां घरेलू जरूरतों पर आधारित होंगी और वैश्विक बांड निवेशकों की इच्छा के अनुसार इसमें कोई बदलाव नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि वैश्विक सूचकांकों को भारत के प्रवेश की अनुमति तभी देनी चाहिए, जब उन्हें ऐसा रुख मंजूर हो।

सोमनाथन ने कुछ पूर्व-एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में अस्थिरता के अनुभव की ओर इशारा करते हुए कहा कि इनके आने से कोष की आवक तेजी से बढ़ती है, लेकिन इसके साथ अस्थिरता और निकासी के जोखिम भी जुड़े हुए हैं।

आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने संकेत दिया कि वैश्विक सूचकांकों में शामिल होने की तत्काल कोई योजना नहीं है।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)