भारत, ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बुधवार से अगले दौर की वार्ता |

भारत, ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बुधवार से अगले दौर की वार्ता

भारत, ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बुधवार से अगले दौर की वार्ता

:   Modified Date:  January 9, 2024 / 07:36 PM IST, Published Date : January 9, 2024/7:36 pm IST

नयी दिल्ली, नौ जनवरी (भाषा) भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) से संबंधित मुद्दों पर बुधवार से शुरू होने वाली अगले दौर की वार्ता में चर्चा होगी जिसमें बातचीत का दौर संपन्न करने पर जोर रहेगा। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ब्रिटेन और भारत एक व्यापक और महत्वाकांक्षी एफटीए की दिशा में बातचीत जारी रखेंगे। 14वें दौर की वार्ता यहां बुधवार से होगी।’’

प्रस्तावित समझौते पर दोनों पक्ष के बीच 13वें दौर की बातचीत पिछले साल 18 सितंबर से 15 दिसंबर के बीच हुई थी।

नए दौर की वार्ता वस्तुओं, सेवाओं और निवेश के क्षेत्रों में जटिल मुद्दों पर केंद्रित होंगी। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों, व्हिस्की पर शुल्क में कटौती और पेशेवरों की सुगम आवाजाही जैसे मुद्दे भी शामिल हैं।

एफटीए के अलावा दोनों देशों के बीच प्रस्तावित द्विपक्षीय निवेश संधि (बीआईटी) पर भी बातचीत आगे बढ़ रही है।

भारत और ब्रिटेन ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो साल पहले जनवरी, 2022 में एफटीए पर चर्चा शुरू हुई थी। प्रस्तावित समझौते में 26 अध्याय हैं जिनमें सामान, सेवाएं, निवेश और बौद्धिक संपदा अधिकार शामिल हैं।

भारत सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों के अपने कुशल पेशेवरों को अधिक पहुंच देने की ब्रिटेन से मांग कर रहा है। इसके अलावा शून्य सीमा शुल्क पर कई वस्तुओं के लिए बाजार पहुंच की भी मांग कर रहा है।

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार पिछले वित्त वर्ष में बढ़कर 20.36 अरब डॉलर हो गया जबकि 2021-22 में यह 17.5 अरब डॉलर रहा था।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers