‘भारत-अमेरिका सीईओ फोरम’ ने द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर की चर्चा |

‘भारत-अमेरिका सीईओ फोरम’ ने द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर की चर्चा

‘भारत-अमेरिका सीईओ फोरम’ ने द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर की चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 10, 2022/1:48 pm IST

नयी दिल्ली, 10 नवंबर (भाषा) नवगठित ‘भारत-अमेरिका सीईओ फोरम’ ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। इस बैठक की अध्यक्षता वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने संयुक्त रूप से की।

बैठक में गोयल ने कहा कि उभरती प्रौद्योगिकियों, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं और छोटे व्यवसायों के जुझारूपन तथा टिकाऊपन को बढ़ावा देने की परस्पर दिलचस्पी से भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक संबंधों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

वाणिज्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘यह फोरम संवाद के लिहाज से तथा दोनों अर्थव्यवस्थाओं के साझा हित की खातिर करीबी सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए भी एक प्रभावी मंच होगा।’’

फोरम के सह-अध्यक्ष हैं जेम्स ताइक्लेट (लॉकहीड मार्टिन कॉरपोरेशन में प्रेसिडेंट एवं सीईओ) और एन चंद्रशेखरन (टाटा संस में चेयरमैन)। इसमें अनेक अग्रणी भारतीय और अमेरिकी कंपनियों के सीईओ शामिल हैं।

भारत और अमेरिका की सरकारों द्वारा दिसंबर 2014 में पुनर्गठन के बाद से यह छठी बार है जब फोरम का आयोजन किया गया है।

इसमें, सात कार्यकारी समूहों के तहत विभिन्न सीईओ ने प्राथमिकता वाले ऐसे क्षेत्रों की जानकारी दी जिनमें साझेदारी को मजबूत किया जा सकता है और वृद्धि को बढ़ावा दिया जा सकता है।

भाषा मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers