indian railway has changed the rules of online ticket booking

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में होगा ये बदलाव! रेलवे ने दी जानकारी

यात्रियों को टिकट कटवाने के साथ साथ यात्रा में भी सुविधा हो सके। इसके साथ ही यात्रियों की मांग भी पूरी की जा सके।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 10, 2022/6:55 pm IST

Indian Railways Update: भारतीय रेलवे समय-समय पर पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करता रहता है। इसी क्रम में अब रेलवे टिकट बुकिंग प्रणाली को अपडेट करने में लगा है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम की ऑनलाइन यात्री टिकट बुकिंग प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए काम कर रहा है ताकि यात्रियों को टिकट कटवाने के साथ साथ यात्रा में भी सुविधा हो सके। इसके साथ ही यात्रियों की मांग भी पूरी की जा सके।

रेलवे ने दी बड़ी जानकारी

Indian Railways Update: रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेलवे की यात्री आरक्षण प्रणाली पर रेलवे की स्थायी समिति की आठवीं रिपोर्ट में निहित टिप्पणियों या सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई में साझा की गई थी। रेल मंत्रालय ने कहा कि टिकट प्रक्रिया को आधुनिक बनाने के लिए उसने समय-समय पर कई कदम उठाए हैं। दरअसल, यात्रियों को ऑनलाइन टिकट कटवाने में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ऑनलाइन टिकट के प्रोसेस को और भी आसान और सुविधा जनक बनाने पर काम कर रही है।

यह भी पढ़े : कमजोर मांग से कच्चे तेल के वायदा भाव नरम

जानिए एक मिनट में कितने टिकट होते हैं बुक?

Indian Railways Update: रेलवे ने बतया कि ‘नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम को लगातार अपग्रेड किया गया है। इस बात का अंदाजा आप इस आंकड़े से लगा सकते हैं कि 2016-17 में प्रति मिनट में 15,000 टिकट कटता था, जबकि साल 2017-18 में 18,000 टिकट प्रति मिनट और 2018-19 में प्रति मिनट 20,000 बन रहे हैं। रेलवे ने बताया कि वर्तमान में, आईआरसीटीसी की वेबसाइट में प्रति मिनट 25,000 से अधिक टिकट बुक करने की क्षमता है।

Indian Railways Update:वहीं अगर अब तक के रिकॉर्ड की बात करें तो 5 मार्च, 2020 को एक मिनट में रिकॉर्ड 26,458 टिकट बुक किए गए थे.’ दरअसल, 5 मार्च, 2020 को टिकट बुकिंग में उछाल इसलिए देखा गया था क्योंकि उस साल होली से पहले आखिरी मिनट की बेहिसाब बुकिंग के कारण ये रिकॉर्ड बना था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें