Indian Railways Revenue Good news for rail passengers before the budget

Indian Railways : बजट से पहले रेल यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, फ‍िर बहाल होगी ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट..!

Indian Railways Revenue: रेलवे की तरफ से सीन‍ियर सिटीजन को क‍िराये में दी जानी वाली 50 प्रत‍िशत तक की छूट को बंद कर द‍िया गया था, ज‍िसे बाद में बहाल नहीं क‍िया गया। इस छूट को बहाल करने की मांग भी लंबे समय से यात्र‍ियों की तरफ से चल रही है।

Edited By :   Modified Date:  January 20, 2023 / 07:42 AM IST, Published Date : January 20, 2023/7:42 am IST

Indian Railways Revenue: नई दिल्ली। रेल में सअर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है। कोरोना काल में भारी घाटे से गुजरी भारतीय रेलवे और यात्र‍ियों के ल‍िए खुश करने वाला आंकड़ा जारी हुआ है। दरअसल, रेलवे की तरफ से सीन‍ियर सिटीजन को क‍िराये में दी जानी वाली 50 प्रत‍िशत तक की छूट को बंद कर द‍िया गया था, ज‍िसे बाद में बहाल नहीं क‍िया गया। इस छूट को बहाल करने की मांग भी लंबे समय से यात्र‍ियों की तरफ से चल रही है।

Read More: प्रदेश में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली ठंड, इन जिलों में पारा 2 डिग्री नीचे, अगले दो दिनों तक शीतलहर की चेतावनी

यात्री ट‍िकट पर  55 % तक की छूट

यात्र‍ियों की तरफ से की जा रही मांग पर प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री ने कहा था क‍ि रेलवे की तरफ से पहले से ही यात्री ट‍िकट पर 55 प्रत‍िशत तक की सब्‍स‍िडी दी जा रही है। अब रेलवे की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, रेलवे ने साल 2022-23 में अब तक सालाना आधार पर 41,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त की है। रेलवे ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 1,91,162 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

Read More: Government Job 2023: नेवी, UPSC से लेकर इनकम टैक्स विभाग में निकली बंपर भर्ती, फटाफट कर लें आवेदन

फ‍िर बहाल हो सकती है ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट!

रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1,48,970 करोड़ रुपये था। आंकड़ों के मुताबिक, रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में अबतक 118.5 करोड़ टन माल की ढुलाई की। रेलवे को 2022-23 में कुल 2,35,000 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है। इससे पहले भी रेलवे की पहले के मुकाबले अत‍िर‍िक्‍त कमाई के आंकड़े सामने आ चुके हैं। रेलवे का रेवेन्‍यू बढ़ने से यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से फ‍िर से सीन‍ियर स‍िटीजन के ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट को बहाल क‍िया जा सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें