देश का निर्यात बीते साल मूल्य, मात्रा दोनों स्तरों पर बढ़ा: रिपोर्ट |

देश का निर्यात बीते साल मूल्य, मात्रा दोनों स्तरों पर बढ़ा: रिपोर्ट

देश का निर्यात बीते साल मूल्य, मात्रा दोनों स्तरों पर बढ़ा: रिपोर्ट

:   Modified Date:  February 16, 2023 / 05:22 PM IST, Published Date : February 16, 2023/5:22 pm IST

नयी दिल्ली, 16 फरवरी (भाषा) देश के वस्तु निर्यात में मूल्य और मात्रा दोनों स्तरों पर बीते वर्ष अच्छी वृद्धि हुई। आर्थिक शोध संस्थान ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनीशिएटिव (जीटीआरआई) ने बृहस्पतिवार को एक रिपोर्ट में यह कहा।

पिछले साल 2022 में निर्यात सालाना आधार पर 14.6 प्रतिशत बढ़कर 453.3 अरब डॉलर रहा।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘अध्ययन में पाया गया कि जिन उत्पादों का निर्यात बढ़ा है, उनका मूल्य 315.9 अरब डॉलर (कुल वस्तु निर्यात का 69.8 प्रतिशत) रहा। लेकिन मात्रा के हिसाब से सालाना आधार पर पिछले साल जिन वस्तुओं का निर्यात बढ़ा है, उनका मूल्य 285.6 अरब डॉलर (कुल निर्यात का 63 प्रतिशत) रहा।’’

मूल्य और मात्रा दोनों संदर्भ में जिन प्रमुख वस्तु श्रेणी में वृद्धि हुई है, उनमें पेट्रोलियम उत्पाद, चीनी और बासमती चावल शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘डीजल, पेट्रोल और नाफ्था समेत पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात मूल्य 94 अरब डॉलर है। इस श्रेणी में इकाई कीमत एक साल में 50 से 115 प्रतिशत बढ़ी। ऊंची कीमत का कारण कच्चे तेल के ऊंचे दाम हो सकते हैं। चीनी के मामले में मूल्य में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि निर्यात पांच अरब डॉलर से अधिक रहा।’’

इसके अनुसार, स्वर्ण आभूषण और इसी प्रकार के उत्पादों का निर्यात मूल्य करीब नौ अरब डॉलर रहा। इस श्रेणी में यूनिट मूल्य कम रहा।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)