भारत की वृद्धि दर को 10 प्रतिशत तक ले जाना होगाः अमिताभ कांत |

भारत की वृद्धि दर को 10 प्रतिशत तक ले जाना होगाः अमिताभ कांत

भारत की वृद्धि दर को 10 प्रतिशत तक ले जाना होगाः अमिताभ कांत

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 10:17 PM IST, Published Date : June 9, 2023/10:17 pm IST

चेन्नई, नौ जून (भाषा) नीति आयोग के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि मौजूदा सात प्रतिशत से बढ़कर कम से कम 10 प्रतिशत होनी चाहिए ताकि प्रति व्यक्ति आय में समग्र वृद्धि हो।

उन्होंने कहा कि चक्रवृद्धि दर इतनी शक्तिशाली है कि यदि भारत नौ प्रतिशत की दर से वृद्धि करता है तो प्रति व्यक्ति आय 20,000 डालर होगी और वृद्धि दर 10 प्रतिशत रहने पर प्रति व्यक्ति आय 30,000 डालर हो जाएगी।

कांत ने यहां उद्योग मंडल सीआईआई के एक कार्यक्रम में कहा, “इस वृद्धि (सात प्रतिशत से 10 प्रतिशत) को पाने के लिए मुझे लगता है कि हर राज्य को बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहिए। 10 से 12 राज्यों को 10 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने की जरूरत है, जिससे अन्य राज्य भी इसी गति से वृद्धि कर सकें। दक्षिणी राज्यों को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी क्योंकि वे प्रतिस्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ हैं।”

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा या पर्यटन हरेक सूचकांक में दक्षिण भारत में स्थित राज्य हमेशा पहले स्थान पर होते हैं।

जी20 समूह के शेरपा कांत ने कहा, “भारत की विकास गाथा का अगुआ दक्षिणी क्षेत्र और विशेष रूप से निजी क्षेत्र को होना है। प्रत्येक राज्य को व्यापारिक सुगमता में सबसे आगे होना होगा, जिससे निजी क्षेत्र निवेश कर सके और वृद्धि कर सके।”

उन्होंने अनुमान लगाया कि अगले पांच वर्षों में लगभग 50 करोड़ लोग शहरों में रहने आएंगे।

भाषा अनुराग प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)