इंडियो की उड़ानों में 10 प्रतिशत की कटौती की गई, एयरलाइन ने कहा परिचालन स्थिर

इंडियो की उड़ानों में 10 प्रतिशत की कटौती की गई, एयरलाइन ने कहा परिचालन स्थिर

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  • Publish Date - December 9, 2025 / 10:02 PM IST,
    Updated On - December 9, 2025 / 10:02 PM IST

नयी दिल्ली/मुंबई, नौ दिसंबर (भाषा) इंडिगो के परिचालन संकट को दूर कर स्थिति सामान्य करने के लिए नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने मंगलवार को एयरलाइन की उड़ानों में 10 प्रतिशत कटौती करने का आदेश दिया।

नायडू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पीटर एल्बर्स के साथ मुलाकात की एक तस्वीर साझा करते हुए कहा कि एयरलाइन प्रबंधन को मंत्रालय में पेश होने के लिए बुलाया गया था, ताकि स्थिति के बारे में बता सकें।

नए उड़ान सेवा नियमों का दूसरा चरण लागू होने के बाद इंडिगो के परिचालन में भारी अव्यवस्था हुई है। इस दौरान 4,000 से अधिक उड़ानें निरस्त की गईं जबकि सैकड़ों उड़ानें देर से संचालित हुईं।

नायडू ने एक बयान में कहा कि एल्बर्स ने छह दिसंबर तक प्रभावित हुई उड़ानों के 100 प्रतिशत रिफंड पूरे कर लिए जाने की पुष्टि की।

नायडू ने कहा, ”इंडिगो के उड़ान कार्यक्रम में 10 प्रतिशत कटौती करने का आदेश दिया गया है। इसके अनुरूप चलते हुए भी इंडिगो पहले की तरह अपने सभी गंतव्यों तक उड़ानें संचालित करती रहेगी।”

नायडू ने कहा कि मंत्रालय को इंडिगो के कुल उड़ान मार्गों में कटौती जरूरी लगती है क्योंकि इससे एयरलाइन के संचालन को स्थिर करने और रद्दीकरण को घटाने में मदद मिलेगी।

इससे पहले विमानन मंत्री ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि किसी भी एयरलाइन को यात्रियों के लिए परेशानियां खड़ी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘देशभर में विमान परिचालन में खामियों से यात्रियों को होने वाली परेशानी के लिए इंडिगो के खिलाफ कड़ी और उचित कार्रवाई की जाएगी।’’

उन्होंने कहा कि उड़ान परिचालन तेजी से स्थिर हो रहा है, सुरक्षा उपाय पूरी तरह लागू हैं, इंडिगो को जवाबदेह ठहराया जा रहा है एवं यात्रियों की गरिमा तथा सुविधाओं का संरक्षण किया जा रहा है।

इंडिगो ने मंगलवार को दावा किया कि उसका विमान परिचालन पटरी पर लौट आया है और वह ग्राहकों को रद्द एवं विलंबित उड़ानों के टिकट का पैसा लौटाने सहित सभी मुद्दों का समाधान करने में जुटी है।

एल्बर्स ने अपने नए वीडियो संदेश में कहा कि उन ग्राहकों को टिकट का पूरा शुल्क लौटाने की प्रक्रिया दैनिक आधार पर जारी है, जिनकी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं या विलंबित थीं। उन्होंने कहा कि ऐसे लाखों ग्राहकों को उनके टिकट का पूरा शुल्क लौटाया जा चुका है।

हालांकि, उन्होंने उन ग्राहकों को दिए जाने वाले मुआवजे के बारे में कुछ नहीं कहा, जिनकी उड़ानें अंतिम समय में रद्द कर दी गईं या जिनमें काफी देरी हुई।

एल्बर्स ने कहा, “पहले हमने परिचालन के 10 से 15 दिसंबर के बीच पटरी पर लौटने के संकेत दिए थे। लेकिन अब मैं पुष्टि कर सकता हूं कि नौ दिसंबर को हमारा परिचालन पूरी तरह से बहाल हो गया है। इसका मतलब है कि हमारी वेबसाइट पर दिखाई जाने वाली उड़ानें एक समायोजित नेटवर्क के साथ संचालित होने वाली हैं।”

उन्होंने कहा, “आपमें से हजारों लोग यात्रा नहीं कर सके और हमें इसके लिए अत्यधिक खेद है।”

एल्बर्स ने कहा कि शुरुआत में कंपनी की पहली प्राथमिकता “सभी फंसे हुए और उड़ान में देरी के शिकार ग्राहकों को” सुरक्षित रूप से उनके गंतव्य तक पहुंचाना थी। उन्होंने कहा कि इसके बाद “हमने टिकट शुल्क लौटाने की प्रक्रिया शुरू की।”

एल्बर्स ने कहा, “पांच दिसंबर को हम महज 700 उड़ानों का संचालन कर पाए थे। इसके बाद स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हुआ और छह दिसंबर को संचालिन उड़ानों की संख्या 1,500, सात दिसंबर को 1,650, आठ दिसंबर को 1,800 और नौ दिसंबर को 1,800 से अधिक हो गई।”

हालांकि इंडिगो की उड़ानों में व्यवधान आठवें दिन भी जारी रहा और विमानन कंपनी ने मंगलवार को छह हवाई अड्डों से 422 उड़ानें रद्द कर दीं। सूत्रों ने बताया कि कुल 422 उड़ानों में दिल्ली हवाई अड्डे पर 152 और बेंगलुरु हवाई अड्डे पर 121 उड़ानें रद्द हुईं। हैदराबाद में इंडिगो की 58 उड़ानें रद्द हुईं, जबकि मुंबई में 41 उड़ानें रद्द की गई।

इस घटनाक्रम के बाद से इंडिगो का संचालन करने वाली कंपनी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड के शेयर मूल्य में लगातार गिरावट जारी है। इस महीने शेयर का मूल्य 17 प्रतिशत से अधिक टूट चुका है।

भाषा पाण्डेय प्रेम

प्रेम