आईओ टेकवर्ल्ड ने अपने ड्रोन ग्राहकों को कर्ज उपलब्ध कराने को स्टेट बैंक के साथ समझौता किया |

आईओ टेकवर्ल्ड ने अपने ड्रोन ग्राहकों को कर्ज उपलब्ध कराने को स्टेट बैंक के साथ समझौता किया

आईओ टेकवर्ल्ड ने अपने ड्रोन ग्राहकों को कर्ज उपलब्ध कराने को स्टेट बैंक के साथ समझौता किया

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 06:48 PM IST, Published Date : February 7, 2023/6:48 pm IST

नयी दिल्ली, सात फरवरी (भाषा) ड्रोन बनाने वाली घरेलू कंपनी आईओ टेकवर्ल्ड एविगेशन ने केंद्र सरकार की एक योजना के तहत किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए रियायती दर पर कर्ज उपलब्ध करने के संबंध में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ समझौता किया है।

कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा है कि इस संबंध में आईओटेकवर्ल्ड एविगेशन प्राइवेट लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बीच एक फरवरी को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

गुरुग्राम स्थित इस ड्रोन बनाने वाली कंपनी के सह-संस्थापक दीपक भारद्वाज ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक, आईओ टेकवर्ल्ड एविगेशन के ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी दरों पर बिना किसी गारंटी के ऋण प्रदान करेगा और कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत ऋण पर तीन प्रतिशत की ब्याज सहायता भी प्रदान करेगा।

कृषि-ड्रोन, खेती-बाड़ी के क्षेत्र में एक बदलावकारी पहल बनने जा रहा है। एसबीआई की तरफ से दी जा रही ऋण सुविधा उन किसानों के लिए बहुत मददगार होगी जो संस्थागत वित्तपोषण सुविधाओं की कमी के कारण ड्रोन खरीदने की स्थिति में नहीं हैं।

कंपनी के सह-संस्थापक अनूप उपाध्याय ने कहा, ‘‘ड्रोन की मदद से उर्वरकों और कीटनाशकों का बेहतर उपयोग संभव होता है और इस प्रकार खेती की लागत कम होती है। कृषि-ड्रोन का उपयोग न केवल कृषि उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि समय की भी बचत करता है।’’

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers