इरडा ने की तैयारी, बीमा कंपनियों के मीडिया अभियानों के लिए नियम सख्त होंगे

इरडा ने की तैयारी, बीमा कंपनियों के मीडिया अभियानों के लिए नियम सख्त होंगे

इरडा ने की तैयारी, बीमा कंपनियों के मीडिया अभियानों के लिए नियम सख्त होंगे
Modified Date: May 7, 2023 / 02:45 pm IST
Published Date: May 7, 2023 2:45 pm IST

नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) बीमा कंपनियों के मीडिया अभियानों के लिए नियमों को सख्त करने पर विचार कर रहा है। इसके तहत इन कंपनियों के वरिष्ठ प्रबंधन को उत्पाद प्रचार के लिए मीडिया अभियानों को तैयार करने और मंजूरी देने की जिम्मेदारी देने का प्रस्ताव है।

इस सिलसिले में इरडा ने बीमा विज्ञापन खुलासा नियमन, 2021 में संशोधन का प्रस्ताव किया है।

प्रस्तावित संशोधन के तहत, प्रत्येक बीमा कंपनी को कम से कम तीन सदस्यों वाली एक विज्ञापन समिति का गठन करना होगा। ये सदस्य विपणन, बीमांकिक और अनुपालन कार्यों से संबंधित होंगे।

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इरडा ने कहा कि इन संशोधनों का उद्देश्य ग्राहकों के लिए विज्ञापनों को तैयार करने और उन्हें मंजूरी देते समय वरिष्ठ प्रबंधन को जवाबदेह ठहराना है। इरडा ने इस पर 25 मई तक हितधारकों से सुझाव मांगे हैं।

मसौदे में कहा गया कि इस समिति को उत्पाद प्रबंधन समिति को जवाब देना होगा। विज्ञापन समिति की सिफारिशों की जांच उत्पाद प्रबंधन समिति करेगी और उसके पास विज्ञापनों को मंजूरी देने या खारिज करने का अंतिम अधिकार होगा।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय


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