जापानी एजेंसी ने कहा वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर के लिए 33 हजार करोड़ रुपये रिण दिया गया | Japanese agency says Rs 33,000 crore loan given for Western dedicated freight corridor

जापानी एजेंसी ने कहा वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर के लिए 33 हजार करोड़ रुपये रिण दिया गया

जापानी एजेंसी ने कहा वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर के लिए 33 हजार करोड़ रुपये रिण दिया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : January 7, 2021/3:57 pm IST

नयी दिल्ली, सात जनवरी (भाषा) जापान की अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जीका) ने माल परिवहन के लिये समर्पित रेलवे की ‘वेस्टर्न डेडिकेट फ्रेट कोरीडोर’ के लिए अब तक करीब 33 हजार करोड़ रुपये की आधिकारिक विकास सहायता उपलब्ध कराई है। यह जानकारी एजेंसी ने बृहस्पतिवार को दी।

जीका इंडिया के मुख्य प्रतिनिधि कत्सुओ मात्सुमोतो की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर (डब्ल्यूएफसी) के तहत 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी- न्यू मदार खंड को राष्ट्र को समर्पित किए जाने के मौके पर आई है।

जेआईसीए ने एक बयान में कहा कि जापान के राजदूत सुजुकी सतोशी समारोह में शामिल हुए और उन्होंने संयुक्त रूप से अन्य हस्तियों के साथ परियोजना को हरी झंडी दिखाई।

बयान के मुताबिक जापान वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर के तहत भारतीय रेलवे की करीब 1,500 किलोमीटर लंबी समर्पित माल ढुलाई प्रणाली विकसित करने में धन और विशेषज्ञता मुहया करा रहा है। डब्ल्यूडीएफसी दादरी-दिल्ली से मुंबई के बीच औद्योगिक गलियारे के साथ बनाई गई है।

सतोशी ने कहा, ‘‘वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर परियोजना दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे (डीएमआईसी) पहल के लिए महत्वपूर्ण है।’’

मात्सुमोतो इस मौके पर कहा, ‘‘जीका भारत में आधारभूत सरंचना के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर जीका समर्थित सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में है जो उत्तर प्रदेश के दादरी को मुंबई से जोड़ेगा जहां पर उल्लेखनीय रूप से वाणिज्यिक एवं औद्योगिक विकास देखा जा रहा है।’’

उन्होंने बताया कि जीका ने अब तक वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कोरीडोर के लिए कुल मिलाकर 46,426.70 करोड़ जापानी येन (करीब 33 हजार करोड़ रुपये) का ऋण दिया है।

मात्सुमोतो ने कहा कि जीका इस परियोजना को और भारत द्वारा माल ढुलाई के आधुनिकीकरण की कोशिश को और सहायता देने की संभावनाओं पर मंथन कर रहा है।

भाषा धीरज महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)