जेबीएम ऑटो ने गुजरात में पेश की 'इको-लाइफ' इलेक्ट्रिक एसी बसें | JBM Auto introduces 'eco-life' electric AC buses in Gujarat

जेबीएम ऑटो ने गुजरात में पेश की ‘इको-लाइफ’ इलेक्ट्रिक एसी बसें

जेबीएम ऑटो ने गुजरात में पेश की 'इको-लाइफ' इलेक्ट्रिक एसी बसें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 28, 2021/2:48 pm IST

मुंबई 28 मई (भाषा) जेबीएम ऑटो लिमिटेड (जेबीएम) ने गुजरात में ‘इको-लाइफ’ ब्रांड की पर्यावरण अनुकूल वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें उतारी हैं। मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने वीडिया काफ्रेंस में शुक्रवार को अहमदाबाद के वास्त्राल बस रैपिड परिवहन प्रणाली (बीआरटीएस) डिपो से पचास बसों की पहली खेप को हरी झंडी दिखाई।

जेबीएम ऑटो ने एक बयान में कहा कि अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड (एजेएल) की बीआरटीएस योजना के तहत यह बस सेवा शुरू की गई है। एजेएल अहमदाबाद नगर निगम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

कंपनी ने कहा कि वह अहमदाबाद शहर में ऐसी कुल 180 बसें चलायी जाएंगी। इनमें लिथियम आयन बैटरी लगी हैं जो जल्द चार्ज होती हैं। एक बार बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाने के बाद बस को 250 किलोमीटर (यातायात स्थिति पर निर्भर) चलाया जा सकता है।

उसने कहा कि इन बसों में उच्च तकनीक वाली सुविधाएं है। इनमें यात्री जानकारी प्रणाली, आपातकालीन स्थिति के लिए बटन, वाहन के स्थान की सूचना देने वाली और सीसीटीवी कैमरे शामिल है।

जेबीएम समूह के उपाध्यक्ष निशांत आर्य ने कहा, ‘‘जेबीएम देश भर में अत्याधुनिक ई-मोबिलिटी इकोसिस्टम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। अहमदाबाद में बिजली से चलने वाली बसों को उतारना, हरित और टिकाऊ परिवहन समाधान प्रदान के प्रति हमारा दृष्टिकोण हैं। हमारी बसें दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार, कर्नाटक जैसे शहरों में लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रही है।’

कंपनी ने दावा करते हुए कहा कि उसकी बसें शून्य उत्सर्जन करती है और इनके दस वर्षों के परिचालन में करीब एक हजार टन कार्बन डाइऑक्साइड और 350,000 लीटर डीजल की बचत होगी।

भाषा जतिन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)