किया मोटर्स के डीलर वाहनों की श्रेणियों में सबसे संतुष्ट: फाडा |

किया मोटर्स के डीलर वाहनों की श्रेणियों में सबसे संतुष्ट: फाडा

किया मोटर्स के डीलर वाहनों की श्रेणियों में सबसे संतुष्ट: फाडा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : July 29, 2021/5:18 pm IST

नयी दिल्ली, 29 जुलाई (भाषा) उद्योग संगठन फाडा के एक सर्वेक्षण के अनुसार किया मोटर्स इंडिया के डीलर भारत में वाहन श्रेणियों में सबसे अधिक संतुष्ट हैं। हालांकि सभी ब्रांडों के डीलरों ने व्यावसायिक व्यवहार्यता को काफी जरूरी पहलू बताया और कहा कि इसे लेकर ऑटोमोबिल विनिर्माताओं को ज्यादा संवेदनशीलता दिखानी चाहिए।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबिल डीलर्स एसोसियेशंस (फाडा) द्वारा कराए गए डीलर सैटिस्फैक्शन स्टडी 2021 के अनुसार, 1,000 के पैमाने पर, चार पहिया वाहनों के डीलर 720 के औसत अंक के साथ सबसे ज्यादा संतुष्ट थे जबकि तिपहिया वाहनों के वर्ग ने सभी वर्गों में में सबसे कम 610 अंक हासिल किया।

सिंगापुर की परामर्श और सलाहकार कंपनी, प्रेमोनएशिया के सहयोग से किए गए अध्ययन के तहत पूरे भारत में 2,000 से ज्यादा डीलरों से ओईएम-डीलर व्यापार संबंधों के छह कारकों – व्यवहार्यता और नीति, उत्पाद, विपणन, बिक्री, बिक्री के बाद, और प्रशिक्षण पर विचार मांगे गए।

फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने अध्ययन को लेकर कहा, ‘यह सर्वेक्षण बड़े पैमाने पर ऑटो खुदरा क्षेत्र के सामने आने वाले मौजूदा मुद्दों को दर्शाने के लिए किया गया था, जिससे यह डीलरों की सही मनोदशा को व्यक्त करता है। ओईएम को डीलर की बदलती अपेक्षाओं के बारे में पता होना चाहिए।’

चार पहिया वाहनों के वर्ग में किया मोटर्स ने सबसे ज्यादा 879 अंक हासिल किए और उसके बाद एमजी मोटर एवं टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (दोनों 778 अंक) आते हैं। वहीं देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी 699 के अंक साथ छठे स्थान पर रही।

तिपहिया वाहनों के वर्ग में 620 अंकों के साथ बजाज ऑटो शीर्ष पर जबकि 610 अंकों के साथ प्याजियो व्हीकल्स दूसरे स्थान पर रही।

वाणिज्यिक वाहनों की श्रेणी में वोल्वो आयशर कमर्शियल व्हीकल्स 669 अकों के साथ शीर्ष पर जबकि 638 एवं 630 अंकों के साथ महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रही।

भाषा प्रणव मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers