हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में मालूमी गिरावट, सेंसेक्स 12 अंक टूटा, जानें दिग्गज शेयरों का हाल

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में मालूमी गिरावटः Known decline in the stock market on the last day of the trading week

Edited By: , January 14, 2022 / 04:51 PM IST

मुंबई : घरेलू शेयर बाजारों में शुक्रवार को मामूली गिरावट आयी और बीएसई सेंसेक्स 12.27 अंक के नुकसान में रहा। वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुख के बीच सकारात्मक वृहत आर्थिक आंकड़ा (थोक मुद्रास्फीति) भी बाजार को गति देने में विफल रहा। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 12.27 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,223.03 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 2.05 अंक यानी 0.01 प्रतिशत नुकसान के साथ 18,255.75 अंक पर बंद हुआ।

Read more : पिंक कलर बिकिनी में उर्वशी रौतेला ने दिखाया हुस्न का जलवा, दिलकश अदाओं को देख बढ़ी फैंस की धड़कनें… 

सेंसेक्स के शेयरों में 2.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ एशियन पेंट्स सर्वाधिक नुकसान में रही। इसके अलावा एक्सिस बैंक, एचयूएल, विप्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी तथा भारती एयरटेल भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टीसीएस, इन्फोसिस, एल एंड टी, टेक महिंद्रा और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे।

Read more :  नगर सैनिक निकला नशे का कारोबारी…1 हजार से ज्यादा इंजेक्शन, 1700 से ज्यादा नशीली टेबलेट जब्त

यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में बिकवाली दबाव रहा। शेयर बाजार के आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 1,390.85 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। इस बीच, थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति लगातार चार महीने बढ़ने के बाद दिसंबर 2021 में घटकर 13.56 प्रतिशत पर रही। मुख्य रूप से ईंधन, बिजली और विनिर्माण सामान के सस्ता होने से थोक मुद्रास्फीति नरम हुई। हालांकि इस दौरान खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़े।