post office highest return scheme Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये है धमाकेदार स्कीम, सिर्फ ब्याज से होगी लाखों की कमाई! |

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये है धमाकेदार स्कीम, सिर्फ ब्याज से होगी लाखों की कमाई!

Post Office Return Scheme: इस पंचवर्षीय योजना में आपका पैसा सुरक्षित रहता है और आपको तगड़ा रिटर्न भी मिलता है।

Edited By :   Modified Date:  April 10, 2024 / 07:41 PM IST, Published Date : April 10, 2024/7:41 pm IST

post office highest return scheme: नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पांच साल तक निवेश करना होता है। पिछले साल 1 मार्च को सरकार ने पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दी थी। डाकघर में बच्चों और बुजुर्गों के लिए कई बचत योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें से एक खास स्कीम निवेशकों को केवल ब्याज के जरिए लाखों कमाने में मदद करती है। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की। इस पंचवर्षीय योजना में आपका पैसा सुरक्षित रहता है और आपको तगड़ा रिटर्न भी मिलता है। इसी वजह से यह लोकप्रिय रिटर्न स्कीमों में से एक है।

Read more: ‘दिमागी संतुलन खो चुके हैं कवासी लखमा और चरणदास महंत’, CM साय ने कांग्रेस के बयान पर किया पलटवार… 

मिलता है जबरदस्त रिटर्न

हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाना चाहता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और उस पर उसे बेहतरीन रिटर्न मिल सके। ऐसे में पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली छोटी बचत योजनाएं अब काफी लोकप्रिय साबित हो रही हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की बात करें तो इसमें भारी ब्याज के साथ-साथ बेहतरीन फायदे भी मिलते हैं।

Read more: Government Scheme: केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही एक करोड़ रुपए तक का मुफ्त लोन, जानें कैसे उठाएं फायदा… 

ब्याज दरों में बदलाव

post office highest return scheme: सरकार द्वारा हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं (सरकारी लघु बचत योजनाएं) की ब्याज दरें संशोधित की जाती हैं और 1 मार्च को ही इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में पांच साल की अवधि के लिए मिलने वाली ब्याज दर को घटाकर 7% कर दिया गया था। इसे 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया। इस ब्याज दर वाली डाकघर की यह योजना सबसे अच्छी बचत योजनाओं में से एक है क्योंकि यह गारंटीशुदा आय के कारण निवेशकों के बीच लोकप्रिय हो रही है।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers