latest update has come on EPFO Interest Rates Hike by the government

EPFO Latest Update: पीएफ ब्याज दर में जल्द होगी बढ़ोतरी! केंद्रीय मंत्री ने दी ये बड़ी जानकारी

EPFO Interest Rates Hike: पीएफ खाताधारकों के लिए सरकार के तरफ बड़ा बयान आया है। सरकार ने कहा कि पीएफ के ब्याज दर में बढ़ोतरी पर पुनर्विचार किया जाएगा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : October 25, 2022/5:08 pm IST

EPFO Interest Rates Hike: देश के पीएफ खाताधारक कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। पीएफ पर ब्याज दर बढ़ाए जाने को लेकर सरकार ने बड़ा बयान दिया है। दरअसल, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने 2021-2022 EPF जमा पर ब्याज दर में किसी तरह के बदलाव पर बयान दिया है।

सरकार ने दी जानकारी

दरअसल, रामेश्वर तेली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार कर्मचारी भविष्य निधि जमा राशि पर ब्याज की दर को बढ़ाने पर पुनर्विचार कर रही है? इस पर लिखित जवाब देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि ब्याज दर पर पुनर्विचार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। यानी पीएफ खाते पर मिलने वाली ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है।

छोटी बचत योजनाओं से ज्यादा ब्याज

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने यह भी कहा कि ईपीएफ की ब्याज दर अन्य तुलनीय योजनाओं जैसे सामान्य भविष्य निधि (7.10 प्रतिशत), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (7.40 प्रतिशत) और सुकन्या समृद्धि खाता योजना (7.60 प्रतिशत) से अधिक है। यानी रामेश्वर तेली के अनुसार छोटी बचत योजनाओं से पीएफ पर मिलने वाला ब्याज आज भी ज्यादा है, ऐसे में ब्याज दर बढ़ोतरी पात्र सरकार कोई विचार नहीं करेगी। आपको बता दें कि ईपीएफ पर ब्याज दर 8.10 प्रतिशत देने को मंजूरी मिली है।

Read More: 2022 Last Surya Grahan : राजधानी सहित प्रदेश के इन शहरों में दिखेगा सूर्य ग्रहण का अद्भभुत नजारा, यहां देखें ग्रहण का सही समय 

मंत्री ने कही ये बात

रामेश्वर तेली ने कहा है कि पीएफ पर मिलने वाला ब्याज दर ईपीएफ द्वारा अपने निवेश से प्राप्त आय पर निर्भर है और ऐसी आय को केवल ईपीएफ योजना, 1952 के अनुसार ही वितरित किया जाता है। रामेश्वर तेली ने यह भी कहा कि सीबीटी और ईपीएफ ने 2021-22 की खातिर 8.10 प्रतिशत ब्याज दर की सिफारिश की थी जिसे सरकार द्वारा मंजूर कर लिया गया है, यानी इस बार पीएफ पर 8.10 की दर से ही ब्याज मिलेगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक