इस सप्ताह वैश्विक घटनाक्रम, व्यापक आंकड़ों, टीसीएस के नतीजों पर रहेगी बाजार की नजर: विश्लेषक |

इस सप्ताह वैश्विक घटनाक्रम, व्यापक आंकड़ों, टीसीएस के नतीजों पर रहेगी बाजार की नजर: विश्लेषक

इस सप्ताह वैश्विक घटनाक्रम, व्यापक आंकड़ों, टीसीएस के नतीजों पर रहेगी बाजार की नजर: विश्लेषक

:   Modified Date:  April 7, 2024 / 10:47 AM IST, Published Date : April 7, 2024/10:47 am IST

नयी दिल्ली, सात अप्रैल (भाषा) इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल वैश्विक रुझानों, व्यापक आर्थिक आंकड़ों और कंपनियों के तिमाही नतीजों से प्रभावित होगी।

ईद-उल-फितर के मौके पर बृहस्पतिवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे।

कारोबारियों ने बताया कि विदेशी निवेशकों का रुख, रुपये-डॉलर के रुझान और कच्चे तेल की कीमतें भी उतार-चढ़ाव से भी बाजार की दिशा तय होगी।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीना ने कहा, ”भारतीय कंपनियां इस सप्ताह चौथी तिमाही के वित्तीय नतीजों की घोषणा शुरू करेंगी। इस क्रम में आईटी सेवा कंपनी टीसीएस सबसे पहले अपने नतीजे घोषित करने वाली है।” टीसीएस के नतीजे 12 अप्रैल को जारी होंगे।

उन्होंने बताया कि भारत के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी 12 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे और इसी दिन मार्च के लिए मुद्रास्फीति की घोषणा की जाएगी।

मीना ने कहा कि निवेशक डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की निवेश गतिविधियों पर करीब से नजर रखेंगे।

पिछले हफ्ते बीएसई बेंचमार्क 596.87 या 0.81 फीसदी चढ़ गया। सूचकांक चार अप्रैल को 74,501.73 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (तकनीकी अनुसंधान) अजीत मिश्रा ने कहा कि इस सप्ताह तिमाही नतीजे आने शुरू होंगे और सभी का ध्यान मुख्य रूप से आईटी शेयरों पर होगा।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers