नयी दिल्ली, 27 फरवरी (भाषा) फेसबुक और व्हाट्सएप का स्वामित्व रखने वाली कंपनी मेटा ने डिजिटल युग में भ्रामक सूचना से निपटने की अहमियत पर जागरूकता बढ़ाने के लिए एक एकीकृत सुरक्षा अभियान शुरू किया है।
प्रौद्योगिकी कंपनी ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि इस अभियान में डिजिटल सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देकर और उपलब्ध सुरक्षा साधनों को उजागर कर व्हाट्सएप एवं इंस्टाग्राम मंचों पर गलत सूचनाओं को पहचानने और उनसे निपटने के बारे में उपयोगकर्ताओं को शिक्षित किया जाएगा।
मेटा ने इसे ‘जानें, क्या है असली’ अभियान का नाम दिया है। कंपनी इस जागरूकता अभियान को आठ सप्ताह तक चलाएगी। इसमें व्हाट्सएप पर मौजूद सुविधाओं और सुरक्षा उपायों पर प्रकाश डाला गया है।
वहीं, इंस्टाग्राम पर मेटा ने जानकारी के सत्यापन के लिए तथ्य-जांचकर्ताओं के मजबूत नेटवर्क के साथ जोड़ी बनाई है। इसमें डीपफेक जैसा गलत वीडियो पाए जाने पर चेतावनी वाला लेबल लगाने की बात कही गई है।
मेटा की कोशिश है कि लोग किसी भी अप्रामाणिक सामग्री को आगे बढ़ाने या साझा करने से परहेज करें और उससे शिकायत अधिकारी या किसी स्वतंत्र तथ्य-जांच भागीदार को अवगत कराएं।
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