डगवार में 1.5 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता का दूध प्रसंस्करण संयंत्र लगाया जाएगा : सुक्खू |

डगवार में 1.5 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता का दूध प्रसंस्करण संयंत्र लगाया जाएगा : सुक्खू

डगवार में 1.5 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता का दूध प्रसंस्करण संयंत्र लगाया जाएगा : सुक्खू

:   Modified Date:  October 5, 2023 / 09:44 PM IST, Published Date : October 5, 2023/9:44 pm IST

शिमला, पांच अक्टूबर (भाषा) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बृहस्पतिवार को कहा कि कांगड़ा जिले के डगवार में एक अत्याधुनिक पूर्णतः स्वचालित दूध प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित किया जाएगा, जिसकी क्षमता प्रतिदिन 1.5 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण करने की होगी।

उन्होंने यहां राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि यह संयंत्र राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के सहयोग से स्थापित किया जाएगा और जल्द ही इसकी आधारशिला रखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में इसपर 223 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जिसमें निर्माण पर 180 करोड़ रुपये और दूध खरीद नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 43 करोड़ रुपये शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संयंत्र दही, लस्सी, मक्खन, घी, पनीर, सुगंधित दूध, खोया और मोत्ज़ारेला ‘चीज’ सहित डेयरी उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करेगा।

यहां जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘यह पहल चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा और ऊना जिलों में किसानों से सीधे दूध खरीदकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में काफी मदद करेगी।’’

दूसरे चरण में, डगवार संयंत्र में दूध पाउडर, आइसक्रीम और विभिन्न प्रकार के ‘चीज’ का उत्पादन शुरू किया जाएगा। सुक्खू ने संबंधित अधिकारियों को अगले डेढ़ साल में संयंत्र के लिए सिविल कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)