एक लीटर पेट्रोल-डीजल पर इतने रुपए होती है सरकार की कमाई, संसद में मिला जवाब, आप भी जानिए |'How much does the government earn on one liter of petrol and diesel?', got the answer in Parliament, you also know

एक लीटर पेट्रोल-डीजल पर इतने रुपए होती है सरकार की कमाई, संसद में मिला जवाब, आप भी जानिए

वित्त मंत्रालय की ओर से लोकसभा में कहा गया कि सरकार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty) के रूप में 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर प्रति लीटर 21.80 रुपये की आय होती है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 29, 2021/7:36 pm IST

Petrol-Diesel Excise Duty: पेट्रोल और डीजल की महंगाई को लेकर सरकार से लगातार कीमतों में कटौती की गुहार लगाई जा रही है, इसी महीने मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर जनता को थोड़ी राहत दी थी। लेकिन कहा जा रहा है कि अभी भी सरकार की तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जो राहत दी गई है, वो काफी नहीं है। कई राज्यों में पेट्रोल अभी 100 रुपये लीटर से ऊपर बिक रहा है।

read more: ओमीक्रोन स्वरूप: द अफ्रीका से लौटा कोविड संक्रमित व्यक्ति पृथक-वास में रखा गया

इसी लगभग सभी बीजेपी शासित राज्यों ने वैट (VAT) में कटौती कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जनता को अतिरिक्त राहत दी है। इस बीच शीतकालीन सत्र के पहले दिन महंगे पेट्रोल और डीजल की गूंज संसद में सुनाई दी।

read more: अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर नजर रखने को लेकर ठाकरे ने चिंता जतायी
दरअसल टीएमसी की सांसद माला रॉय (Mala Roy) ने लोकसभा में सरकार ने पूछा कि पेट्रोल और डीजल पर सरकार को एक्साइज ड्यूटी के तौर पर कितनी कमाई होती है? जवाब में वित्त मंत्रालय की ओर से लोकसभा में कहा गया कि सरकार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty) के रूप में 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर प्रति लीटर 21.80 रुपये की आय होती है।

Petrol-Diesel Excise Duty

पेट्रोल (Petrol)- कुल 27.90 रुपये लीटर कमाई
Basic Excise Duty- 1.40 रुपये लीटर
Special Additional Excise Duty- 11 रुपये लीटर
अतिरिक्त उत्पाद शुल्क ((Road & Infra cess)- 13 रुपये लीटर
एग्रीकल्चर सेस- 2.50 रुपये लीटर

डीजल (Diesel)- 21.80 रुपये लीटर कमाई
Basic Excise Duty- 1.80 रुपये लीटर
Special Additional Excise Duty- 8 रुपये लीटर
अतिरिक्त उत्पाद शुल्क ((Road & Infra cess)- 8 रुपये लीटर
एग्रीकल्चर सेस- 4 रुपये लीटर

इस तरह के खबरों के लिए हमारे WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने CLick करें !
गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना संकट के दौरान कच्चे तेल के दाम गिरने से सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी, पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 16 रुपये की बढोतरी हुई थी। फिलहाल केंद्र सरकार पेट्रोल पर 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 21.8 रुपये लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूलती है।