Modi cabinet has approved 51875 crore subsidy for p&k fertilizers for rabi season

PM KISAN: मोदी कैबिनेट का किसानों को बड़ा तोहफा, खाद और उर्वरक पर मिलेगी जबरदस्त Subsidy, प्रस्ताव को मिली मंजूरी

Modi Cabinet Decisions On Farmers Fertilizers: मोदी सरकार ने किसानों के हित में एक और बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत किसानों को उर्वरकों पर सब्सिडी दी जाएगी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : November 2, 2022/10:38 pm IST

Modi Cabinet Decisions On Farmers Fertilizers: केंद्र की मोदी सरकार किसानों के हितों में कई फैसले लेती रहती है। इसी कड़ी में एक बार फिर आज मोदी कैबिनेट के हुए बैठक में किसानों के लिए बड़े फैसले लिए गए है। सरकार ने आज हुए बैठक में फॉस्फेटिक (Phosphorus fertilizer) और पोटाश उर्वरक (Potash Fertilizer) पर पोषक तत्व आधारित नई दरों को मंजूरी दे दी है। अब सरकार के इस फैसले के बाद वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही या रबी सत्र में किसानों को फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए 51,875 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसके साथ ही जारी आधिकारिक बयान में ये कहा गया कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 2022-23 रबी सत्र में पीएंडके उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) दरों को मंजूरी दी।

कैबिनेट में हुए बड़े फैसले

Modi Cabinet Decisions On Farmers Fertilizers: मोदी कैबिनेट और CCEA के बीच हुई बैठक में कुल पांच बड़े फैसले हुए हैं। इस फैसले के तहत सब्सिडी में NPKS जो चार तरह के फर्टिलाइजर हैं, जिसके लिए अलग अलग दरों को तय किया गया है। ये न्यूट्रिएंट आधारित सब्सिडी होगी। इन फर्टिलाइजर को बनाने में जो न्यूट्रिएंट की जरूरत होती है, उसके लिए सरकार सब्सिडी देगी। आपको बता दें कि ये सब्सिडी 31 मार्च 2023 तक लागू रहेगी।

एनबीएस योजना 2010 से है लागू

Modi Cabinet Decisions On Farmers Fertilizers: सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘एनबीएस रबी-2022 (एक अक्टूबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक) में मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित सब्सिडी 51,875 करोड़ रुपये होगी, जिसमें माल ढुलाई सब्सिडी के जरिये स्वदेशी उर्वरक (एसएसपी) के लिए समर्थन शामिल है।’ आपको बता दें कि एनबीएस योजना अप्रैल, 2010 से लागू है। योजना के तहत सरकार वार्षिक आधार पर नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश और सल्फर जैसे पोषक तत्वों पर सब्सिडी की एक निश्चित दर तय करती है।

एथेनॉल की बढ़ी कीमतें

Modi Cabinet Decisions On Farmers Fertilizers: कैबिनेट की बैठक में दूसरा बड़ा फैसला शुगर सेक्टर को लेकर लिया गया है। इस फैसले में चीनी कंपनियों से जो ऑयल कंपनियां एथेनॉल खरीदती हैं, उनकी कीमतें सरकार ने बढ़ा दी गई है। ये बढ़ोतरी 2.75 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से की गई है इसके तहत C हैवी मोलासेज के लिए कीमतों को 46.66 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 49.41 लीटर प्रति लीटर की गई है। वहीं, B हैवी मोलासेज के लिए कीमतों को 1.65 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। चीनी से जो एथेनॉल बनता है, उसके लिए सरकार ने 2.16 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें