PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी का नया पैंतरा, प्रत्यर्पण न करने लंदन कोर्ट में दिया 'मानसिक हालत गंभीर' होने का हवाला | New maneuver of PNB scam accused Nirav Modi, described in London court as 'mental condition serious'

PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी का नया पैंतरा, प्रत्यर्पण न करने लंदन कोर्ट में दिया ‘मानसिक हालत गंभीर’ होने का हवाला

PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी का नया पैंतरा, प्रत्यर्पण न करने लंदन कोर्ट में दिया 'मानसिक हालत गंभीर' होने का हवाला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : May 12, 2020/1:17 pm IST

लंदन। पीएनबी घोटाले के बाद भगोड़ा बना हीरा व्यापारी नीरव मोदी को वापस भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण केस की सुनवाई लंदन में वेस्टमिनस्टर कोर्ट में जारी है। जहां नीरव मोदी के वकील ने उसके पक्ष में हैरान करने वाली दलील देते हुए दावा किया कि उसकी ‘मानसिक हालत गंभीर’ है।

ये भी पढ़ें:स्पेशल ट्रेनों से रेलवे की बंपर कमाई, चंद घंटे में बुक हुए 16 करोड़ रुपए से ज…

बता दें कि पंजाब नैशनल बैंक से धोखाधड़ी का आरोपी नीरव लंदन की वॉन्ड्सवर्थ जेल में कैद है। लंदन के ट्रायल कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए यह सुनवाई चल रही है। इस दौरान मंगलवार को मोदी के वकील ने भारत को न सौंपे जाने के पक्ष में दलील दी कि भारत सरकार की ओर से जेल के हालात को लेकर दिया गया आश्वासन अपर्याप्त है। नीरव के वकील ने कोर्ट को बताया, ‘नीरव के मानसिक स्वास्थ्य की हालत काफी गंभीर है जिसका आर्थर रोड जेल में इलाज होना मुश्किल है।’

ये भी पढ़ें: रेड- ऑरेंज जोन में उद्योग शुरु किए जाने की कवायद शुरु, औद्योगिक नीत…

भारतीय अधिकारियों की ओर से ब्रिटेन की अभियोजन एजेंसी क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) दलीलें पेश कर रही है, सीपीएस की बैरिस्टर हेलेन मैल्कम ने वीडियो लिंक के माध्यम से अदालत को बताया था कि मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से फर्जी तरीके से बहुत सारा धन हासिल किया। यह मुकदमा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दायर किया है और पीएनबी में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से संबंधित है।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय ने कहा कर्मचारियों के वेतन में कटौती नहीं, निराधार औ…

गौरतलब है कि नीरव मोदी को पिछले साल मार्च में गिरफ्तार किया गया था और अब तक 5 बार उसकी जमानत खारिज की जा चुकी है। भारत की ओर से उसे मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखे जाने का इंतजाम किया जा रहा है। मुंबई की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी जेल के बैरक नंबर 12 उसके लिए तैयार किया गया है। इसकी जानकारी ब्रिटेन को भी दी गई है।