लैपटॉप, कंप्यूटर के आयात के लिए लाइसेंस नहीं, मंजूरी लेनी होगी: सूत्र |

लैपटॉप, कंप्यूटर के आयात के लिए लाइसेंस नहीं, मंजूरी लेनी होगी: सूत्र

लैपटॉप, कंप्यूटर के आयात के लिए लाइसेंस नहीं, मंजूरी लेनी होगी: सूत्र

:   Modified Date:  October 12, 2023 / 10:03 PM IST, Published Date : October 12, 2023/10:03 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) सरकार लैपटॉप, टैबलेट एवं पर्सनल कंप्यूटरों के आयात के लिए एक नवंबर से लाइसेंसिंग प्रक्रिया की जगह आयात प्राधिकार प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

हालांकि वाणिज्य मंत्रालय को इस संबंध में अभी तक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से अंतिम सहमति मिलने का इंतजार है।

सरकार ने अगस्त में लैपटॉप, टैबलेट एवं कंप्यूटरों के आयात पर बंदिशें लगा दी थीं। यह कदम चीन जैसे देशों से इन उत्पादों के आयात को हतोत्साहित करने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया था।

वाणिज्य मंत्रालय के मातहत निकाय विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की अधिसूचना के मुताबिक, आयात से जुड़ी बंदिशें एक नवंबर से लागू हो जाएंगी। इस अधिसूचना पर आईटी हार्डवेयर उद्योग ने कई तरह की चिंताएं जताई थीं।

एक सूत्र ने कहा कि इन उपकरणों के आयात के लिए लाइसेंस जारी करने की जगह एक आयात प्रबंधन व्यवस्था लागू करने की तैयारी है। इस व्यवस्था के तहत कारोबारियों को आयात का मंजूरी पत्र जारी किया जाएगा।

सूत्र के मुताबिक, इच्छुक कंपनी एक तय संख्या में इन उपकरणों के आयात के लिए अनुरोध करेगी और उसे इसका प्राधिकार दे दिया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि बदली व्यवस्था लागू होने पर डीजीएफटी तीन अगस्त को जारी अधिसूचना को लेकर एक स्पष्टीकरण भी जारी कर सकता है। उस अधिसूचना में इनके आयात के लिए लाइसेंस व्यवस्था लागू करने की बात कही गई थी।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)