कीमतों में फिर इजाफे के साथ पेट्रोल, डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचीं |

कीमतों में फिर इजाफे के साथ पेट्रोल, डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचीं

कीमतों में फिर इजाफे के साथ पेट्रोल, डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : October 7, 2021/1:54 pm IST

नयी दिल्ली, सात अक्टूबर (भाषा) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के अनुरूप कीमतों में एक बार फिर इजाफे के साथ देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बृहस्पतिवार को अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गयीं।

सरकारी खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी है।

अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.24 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 109.25 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गयी।

डीजल की कीमत भी दिल्ली में 91.42 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी और मुंबई में 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गयी। इस समय मुंबई में इसकी कीमत 99.55 रुपये प्रति लीटर है।

स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं।

बृहस्पतिवार को वृद्धि के साथ दरें एक नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गयीं। लखनऊ और गांधीनगर में पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया। अब तक दोनों उन चुनिंदा राजधानियों में शामिल थे जहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से कम थी।

स्थानीय करों और माल ढुलाई के आधार पर तय होने वाली पेट्रोल की कीमत, उत्तर प्रदेश और गुजरात में कई जगहों पर पहले ही 100 रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है।

देहरादून, चंडीगढ़, गुवाहाटी और रांची अलग-अलग राज्यों की वे राजधानियां हैं जहां पेट्रोल की कीमत अब भी 100 रुपये प्रति लीटर से कम है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई शहरों में डीजल पहले से ही 100 रुपये के पार चला गया है।

राजस्थान के सीमावर्ती शहर श्री गंगानगर में इस समय देश में ईंधन की कीमत सबसे महंगी है। शहर में पेट्रोल की कीमत 115.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 105.64 रुपये है। केंद्र शासित क्षेत्र दमन में पेट्रोल 98.26 रुपये प्रति लीटर के साथ सबसे सस्ता है।

भाषा प्रणव शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)