वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए तैयार है लखनऊ, प्रधानमंत्री कल करेंगे उद्घाटन |

वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए तैयार है लखनऊ, प्रधानमंत्री कल करेंगे उद्घाटन

वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए तैयार है लखनऊ, प्रधानमंत्री कल करेंगे उद्घाटन

:   Modified Date:  February 9, 2023 / 02:43 PM IST, Published Date : February 9, 2023/2:43 pm IST

(तस्वीर के साथ)

(चंदन कुमार)

लखनऊ, नौ फरवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को तीन दिन के वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन (ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट) के लिए सजाया जा रहा है। इस सम्मेलन का उद्घाटन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

उत्तर प्रदेश की राजधानी में 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में केंद्र और राज्य सरकार के कई मंत्रियों और देश के प्रमुख उद्योगपतियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित 15 से अधिक कैबिनेट मंत्रियों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन (यूपी जीआईएस) के इन्वेस्ट उप्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अभिषेक प्रकाश ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि प्रमुख उद्योगों के अधिक से अधिक प्रतिनिधि शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।’’

अधिकारी ने हालांकि यह नहीं बताया कि सम्मेलन में कौन-कौन से उद्योगपति भाग लेंगे।

शुरूआत में यूपीजीआईएस-2023 में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 17.3 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, उद्योग मंत्री नंद गोपाल नंदी सहित उत्तर प्रदेश के लगभग सभी कैबिनेट मंत्री इस कार्यकम में उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा। स्वागत भाषण उत्तर प्रदेश के उद्योग मंत्री नंद गोपाल नंदी देंगे।

राज्य सरकार ने उद्घाटन सत्र का सीधा प्रसारण करने की भी व्यवस्था की है।

राज्य सरकार ने इस आयोजन के लिए लखनऊ हवाई अड्डे और जिला मुख्यालय के पास स्थित वृंदावन योजना में एक खाली जमीन पर व्यवस्था की है।

अधिकारियों ने कहा कि 25,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से लैस अत्याधुनिक हैंगर लगाए गए हैं।

सिंगापुर, डेनमार्क, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन सहित साझेदार देशों के साथ-साथ विभिन्न सरकारी विभागों और निजी कंपनियों को वहां प्रदर्शनी लगाने के लिए जगह दी गई है।

सीईओ प्रकाश ने बताया, ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में संभागीय और जिला स्तर पर निवेशकों के शिखर सम्मेलन आयोजित किए गए। देश के विभिन्न हिस्सों में और दुनियाभर के 16 देशों के 21 शहरों में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए विशेष रोड शो आयोजित किए गए।’’

लखनऊ में आयोजन की तैयारी लगभग दो महीने पहले शुरू हो गई थी।

कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाली सड़कों को सुंदर ढंग से सजाया गया है। शहीद पथ, सुल्तानपुर रोड, लोहिया पथ और समतामूलक चौराहे से शहीद पथ की ओर जाने वाली सड़क पर विभिन्न स्थानों पर सड़कों की मरम्मत और विस्तार किया जा रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि जहां बड़ी संख्या में चित्रकारों को सड़क के किनारों को पेंट करने के लिए लगाया गया है, वहीं कर्मचारियों के एक दस्ते को पेड़ों की छंटाई करने, कार्यक्रम स्थल तक जाने वाले पूरे रास्ते में सजावटी पौधे लगाने का काम सौंपा गया है।

पूरे मार्ग पर रोशनी की समुचित व्यवस्था के लिए बिजली विभाग को कहा गया है।

इन मार्गों पर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की तस्वीरों वाले बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं।

लखनऊ पुलिस आयुक्त कार्यालय ने आयोजन के लिए वृंदावन योजना की ओर जाने वाली सड़कों पर अतिरिक्त पुलिस और यातायात कर्मियों को तैनात किया है।

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा, ‘‘लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के पुलिसकर्मियों के साथ, 28 आईपीएस, 68 पीपीएस और 5,500 से अधिक अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) की कमांडो इकाइयों को भी कार्यक्रम स्थल पर रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया जाएगा।

यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इंतजाम किए गए हैं। हर जिले को अलर्ट भी जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि जिलों की सीमाओं पर गश्त की भी समुचित व्यवस्था की जा रही है।

भाषा जफर

राजकुमार अजय

अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)