PNB issued guidelines customers can update KYC till 12 December 2022

PNB Guidelines: इस बैंक में है आपका एकाउंट, तो 12 दिसंबर से पहले करा लें ये काम, वरना रह जाएंगे पछताते

Punjab National Bank Guidelines : अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में एकाउंट है, तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है। ऐसा नहीं करने...

Edited By: , November 29, 2022 / 08:53 PM IST

Punjab National Bank Guidelines : अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में एकाउंट है, तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको इधर-उधर की दौड़ भी लगानी पड़ सकती है। दरअसल, पीएनबी बैंक में जिन ग्राहकों ने अभी तक अपना KYC (Know Your Customer) अपडेट नहीं कराया है, तो उन्हें अगले महीने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं जिन ग्राहकों का KYC 12 दिसंबर के बाद पेंडिंग रहेगा, उन्हें अपने खाते से लेन-देन करने में परेशानी आ सकती है। इसलिए सभी ग्राहकों को 12 दिसंबर तक हर हाल में केवाईसी कराना बहुत ही जरूरी है। बैंक ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, ग्राहक 12 दिसंबर 2022 तक अपना KYC अपडेट करा सकते हैं। पीएनबी ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि जिन ग्राहकों का KYC अपडेशन बाकी है, उनके रजिस्टर्ड एड्रेस पर दो नोटिस और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से सूचना भेज दी गई है। बता दें कि बैंक ने 20 और 21 नवंबर 2022 को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस बारे में नोटिफिकेशन शेयर कर जारी किया था।

खत्म हुआ गुर्जर गैंग का खौफ! करुआ डकैत को गिरफ्तार करने में पुलिस को मिली बड़ी सफलता

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्वीट में कहा था कि RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी ग्राहकों के लिए KYC अपडेशन अनिवार्य है। यदि आपका खाता 30.09.2022 तक केवाईसी अपडेशन के लिए ड्यू था, तो आपको पहले ही इस बारे में सूचित किया जा चुका है। 12.12.2022 से पहले अपने केवाईसी को अपडेट करने के लिए बेस ब्रान्च से संपर्क करें। अपडेशन न करने के चलते आपके अकाउंट के ऑपरेशन को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

देने होंगे ये दस्तावेज

Punjab National Bank , KYC (Know Your Customer) : ग्राहकों को केवाईसी अपडेट कराने के लिए एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन, आधार नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा। आप ई-मेल भेजकर भी ये काम पूरा कर सकते हैं। साथ ही ये प्रोसेस आप बैंक के ब्रान्च में भी जाकर पूरा कर सकते हैं। बैंक ने साफ कर दिया है कि केवाईसी अपडेट कराने के लिए किसी भी ग्राहक को फोन नहीं किया जाता है। इसलिए इस तरह के झांसे में न आएं। अगर किसी भी ग्राहक को केवाईसी संबंधित समस्या है, तो वो सीधे बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। या फिर बैंक जाकर कर्मचारियों से सम्पर्क कर सकते हैं।

शरीर के इन अंगों के बाल नोचकर खा जाती थी लड़की, सर्जरी के समय फटी रह गई डॉक्टरों की आंखें

RBI की सलाह

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में ऑनलाइन बढ़ते फ्रॉड के खतरे को देखते हुए सभी बैंकों को नियमित रूप से KYC अपडेट कराने की सलाह दी है। पहले बैंक 10 साल में एक बार ग्राहकों से केवाईसी अपडेट कराने को कहते थे, लेकिन अब कई बैंक तीन साल के अंतराल पर भी इसे अपडेट कराने की सलाह दे रहे हैं।