कुछ दिनों में आलू के दाम नीचे आने की संभावना: एसोसिएशन | Potato prices likely to come down in a few days: association

कुछ दिनों में आलू के दाम नीचे आने की संभावना: एसोसिएशन

कुछ दिनों में आलू के दाम नीचे आने की संभावना: एसोसिएशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : December 2, 2020/12:53 pm IST

कोलकाता, दो दिसंबर (भाषा) आलू की कीमतें जो पिछले कुछ महीनों से आसमान छू रही थीं और अब 50 रुपये प्रति किलो के करीब है और कुछ ही दिन के भीतर पश्चिम बंगाल में इसके दाम 40 रुपये प्रति किलोग्राम से नीचे आना लगभग तय है। प्रदेश के एक कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पश्चिम बंगाल कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के इस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कोल्ड स्टोरेज गेट पर आलू के विभिन्न किस्मों की थोक दरों में पिछले तीन दिनों में पांच रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है। आगे इसके लगभग 28 रुपये तक घटने की संभावना है। इससे स्थानीय बाजारों में आलू के खुदरा दाम 40 रुपये किलो से नीचे जाने में मदद मिलेगी।

पंजाब से आलू की आवक शुरू हो गयी है लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में फसल महीने के अंत तक तैयार होगी।

पश्चिम बंगाल सरकार ने 27 नवंबर को जारी एक नोटिस में 465 कोल्ड स्टोरेज मालिकों को 30 नवंबर तक अपने बचे स्टॉक का निपटान करने को कहा था नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नोटिस के बाद कोल्ड स्टोरेज मालिकों में दहशत है और फसलों की मंडी में बहुत अधिक है। अधिकारी ने कहा कि पिछले तीन दिन में आलू की कीमतों में कोल्ड स्टोरेज गेट पर 5 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है और आगे भी गिरावट आएगी।

सात दिसंबर तक लगभग 50 फीसदी कोल्ड स्टोरेज अपने स्टॉक खाली कर सकेंगे, जबकि बाकी में यह दिसंबर मध्य तक खाली होंगे।

अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में लगभग 6-8 लाख टन (10 प्रतिशत) आलू अभी भी कोल्ड स्टोरेज में पड़ा हुआ है और उन्हें आलू मालिकों के साथ तालमेल बनाते हुए स्टॉक को खाली करने में कुछ और समय लगेगा।

भाषा राजेश

राजेश महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)