Railways will now confirm the lower berth during booking! IRCTC told this method

रेलवे अब कन्फर्म देगी लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया ये तरीका.. जानिए पूरी प्रक्रिया

Railways will now confirm the lower berth during booking! IRCTC told this method

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : November 3, 2021/1:05 pm IST

Indian Railways:  नई दिल्ली।  रेलवे की तरफ से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है। इससे उन्हें यात्रा में परेशानी होती है। इंडियन रेलवे ने बताया है कि कैसे आपको कंफर्म लोअर बर्थ मिलेगा?

पढ़ें- ये फिल्म देखकर लगा था ‘मां चलाती हैं पॉर्न साइट’, एक्ट्रेस Sara Ali Khan को हो गया था बड़ा कंफ्यूजन

ट्विटर पर एक यात्री ने भारतीय रेलवे से ये सवाल पूछा कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाना चाहिए. यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन को चलाने का क्या तर्क है, मैंने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, तब 102 बर्थ मुहैया थीं, बावजूद इसके उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं. आपको इसे सुधारना चाहिए.

पढ़ें- मशहूर सिंगर ने मैगजीन के लिए दे दिया न्यूड पोज, बोल्डनेस की हदें पार

@IRCTCofficial what logic do you run for seat allocation, I had booked tickets for 3 senior citizens with preference of lower berth , there are 102 berths available, yet allocated berths are middle, upper and side lower. U need to correct same.@AshwiniVaishnaw — jitendra S (@jitendrasarda) September 11, 2021

पढ़ें- 74 सिगरेट के बराबर 1 फुलझड़ी का धुआं.. बच्चों के लिए है खतरनाक.. कई राज्यों में पटाखा पूरी तरह प्रतिबंधित

RCTC ने ट्विटर पर इस सवाल पर अपनी सफाई दी है. IRCTC ने जवाब दिया कि- महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं, जब वो अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं।

पढ़ें- 12 लाख दीयों से रौशन होगी रामनगरी, आज दीपोत्सव का बनेगा रिकॉर्ड, ड्रोन के जरिए दिखाई जाएगी रामायण

IRCTC ने आगे कहा कि अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा।

 

 

 

 
Flowers