The smoke of 1 sparkler equal to 74 cigarettes.. is dangerous for children

74 सिगरेट के बराबर 1 फुलझड़ी का धुआं.. बच्चों के लिए है खतरनाक.. कई राज्यों में पटाखा पूरी तरह प्रतिबंधित

The smoke of 1 sparkler equal to 74 cigarettes.. is dangerous for children

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : November 3, 2021/11:32 am IST

नई दिल्ली। दिवाली में गरीब, अमीर सभी जमकर पटाखें फोड़ते हैं। देशभर में लोग करोड़ों का पटाखा फूंक देते हैं। लेकिन आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि एक फुलझड़ी आपकी और आपके बच्चे का कितना जीवन कम कर देती है। एक अनार और एक लड़ी किस कदर बीमार कर देती है।

पढ़ें- Bypolls Results 2021: उपचुनाव में कांग्रेस ने दिखाया कमाल, लेकिन नॉर्थ ईस्ट में भाजपा ने किया क्लीन स्वीप, 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों में किसने मारी बाजी.. देखिए

पुणे की चेस्ट रिसर्च फाउंडेशन के मुताबिक, एक स्नैक टेबलेट यानी सांप अगर तीन मिनट तक जलता है, तो उससे 60 हजार मिलीग्राम प्रति घन मीटर से ज्यादा पार्टिकुलेट मैटर यानी PM 2.5 निकलता है।

पढ़ें- इस बार पूरे भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, ‘ला नीना’ का असर

इसी तरह अगर एक लड़ी जलाते हैं और वो 6 मिनट तक जलता है तो उससे 40 हजार मिलीग्राम प्रति घन मीटर से ज्यादा पार्टिकुलेट मैटर निकलता है। अक्सर हम बच्चों को पुल पुल यानी string sparkler थमा देते हैं, लेकिन ये तीन मिनट के अंदर 30 हजार मिलीग्राम प्रति घनमीटर तक पार्टिकुलेट मैटर छोड़ता है।

पढ़ें- नरक चतुर्दशी और छोटी दिवाली आज, भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

सभी की पसंदीदा फुलझड़ी भी पर्यावरण के लिए कम खतरनाक नहीं है. एक फुलझड़ी दो मिनट के अंदर 10 हजार मिलीग्राम प्रति घनमीटर तक पार्टिकुलेट मैटर पैदा करता है. एक चकरी अगर पांच मिनट तक चलाते हैं तो इससे भी फुलझड़ी के करीब-करीब बराबर ही धुआं निकलता है. और फिर अनार पर हुई रिसर्च में पाया गया है कि ये करीब पांच हजार मिलीग्राम प्रति घनमीटर तक धुआं छोड़ता है।

पढ़ें- घर के सामने खड़ी कार में लगी आग, कार पूरी तरह जलकर खाक

कई राज्यों ने पटाखों पर लगाया पूरी तरह से प्रतिबंध

कई राज्यों ने इस दिवाली को सिर्फ दीये के साथ मनाने का फैसला किया है. दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और असम, ये ऐसे राज्य हैं जहां पर पटाखा पूरी तरह से प्रतिबंधित है. बाकी जगहों पर ग्रीन पटाखे इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई है।

पढ़ें- 12 लाख दीयों से रौशन होगी रामनगरी, आज दीपोत्सव का बनेगा रिकॉर्ड, ड्रोन के जरिए दिखाई जाएगी रामायण

क्योंकि ग्रीन पटाखे 40 परसेंट कम नुकसानदेह होते हैं. आपको बता दें कि ये पटाखे भी सेहत और पर्यावरण के लिए बहुत ही नुकसानदेह होते हैं, लेकिन आम पटाखों की तुलना में इससे थोड़ा कम नुकसान होता है. इसलिए बेहतर यही है कि पटाखों से जितना ज्यादा हो सके, उतनी दूरी बनाए रखें.