राजस्थान: राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना के लिए 65 करोड़ रुपये मंजूर |

राजस्थान: राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना के लिए 65 करोड़ रुपये मंजूर

राजस्थान: राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना के लिए 65 करोड़ रुपये मंजूर

:   Modified Date:  December 27, 2022 / 06:54 PM IST, Published Date : December 27, 2022/6:54 pm IST

जयपुर, 27 दिसंबर (भाषा) राजस्थान सरकार ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 65 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है।

एक सरकारी बयान के अनुसार राज्य सरकार युवाओं के विदेशों में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के सपने को पूरा कर रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 65 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री ने विदेशों के प्रतिष्ठित संस्थानों में निःशुल्क अध्ययन के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती (20 अगस्त 2021) पर ‘राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस‘ योजना शुरू की थी। इसमें प्रतिवर्ष 200 विद्यार्थियों को विदेश में निःशुल्क शिक्षा दिलाने का प्रावधान है।

इस योजना में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, टोरंटो यूनिवर्सिटी सहित विश्व की टॉप 150 यूनिवर्सिटी/इंस्टीट्यूट में पढ़ने का अवसर दिया जा रहा है।

इस योजना में 8 लाख रुपये से कम पारिवारिक आय वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसमें 25 लाख रुपये तक पारिवारिक आय वाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। इसमें महिला विद्यार्थियों के लिए 30 प्रतिशत सीट आरक्षित हैं। योजना का लाभ लेने के लिये राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है।

भाषा पृथ्वी राजकुमार रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)