Rare coin of 50 paisa can make a millionaire know how it can be sold

ये अठन्नी आपको एक झटके में दिला सकता है लाखों रुपए, जानिए कहां और कैसे बेच सकते हैं दुर्लभ सिक्का?

ये अठन्नी आपको एक झटके में दिला सकता है लाखों रुपए! Rare coin of 50 paisa can make a millionaire know where and how it can be sold

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 5, 2021/8:04 pm IST

नई दिल्ली: पैसा कमाना आसान नहीं, इसके लिए लोगों को काफी मेहनत करनी होती है। लेकिन कहीं आपको आसानी से पैसा कमाकर लखपति बनने का ऑफर मिले तो आप इसे अफवाह और जालसाजी समझने लगेंगे। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है आप भी रातों रात लाखों रुपए कमा सकते हैं। जी हां अगर आपके पास 50 पैसे का दुर्लभ सिक्का है तो आप भी लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Read More: समलैंगिक है मेरा पति, सोशल मीडिया पर डालता है अश्लील तस्वीरें, शादी के बाद से रहता था दूर-दूर, महिला ने की शिकायत

अगर आपके घर पर पुराने सिक्के या नोट पड़े हैं, तो ये बहुत ही काम के साबित हो सकते हैं। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जहां भारत के पुराने सिक्कों की बोलियां लगाई जा रही हैं। अगर आपके पास 50 पैसे का सिक्का है, तो आप बिना किसी झंझट के एक लाख रुपए कमा सकते हैं। बस शर्त यह है कि यह सिक्का साल 2011 का होना चाहिए।

Read More: योगी सरकार को सिध्दू की चेतावनी, कहा- अगर कल तक नहीं हुई आरोपियों की गिरफ्तारी तो…

OLX पर 50 पैसे का स्टील का सिक्का एक लाख में बिक रहा है, तो अपने पुराने पर्स से लेकर गुल्लक तक को टटोलिए, क्या पता 50 पैसे का सिक्का निकल जाए और आपकी किस्मत खुल जाए। ऐसे में आप पलक झपकते ही लखपति बन जाएंगे। साल 2011 में 25 पैसे के सिक्के के चलन से बाहर होने के बाद, 50 पैसे के नए सिक्कों की ढलाई भी धीरे-धीरे कम कर दी गई। जानकारों का कहना है कि सिक्के की ढलाई अब महंगी पड़ती है। साथ ही इसका इस्तेमाल भी अब कम ही हो रहा है।

Read More: गुजरात निकाय चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत, गांधीनगर की 44 सीट में से 41 पर BJP, PM मोदी ने आभार जताया 

ऐसे बेचें सिक्का

  • पहले OLX साइट पर जाना होगा

  • फिर आपको सबसे पहले रजिस्टर करना होगा

  • इसके बाद अपने सिक्के की दोनों साइड की फोटो खींचकर अपलोड करना होगा

  • खरीदने वाले आपसे संपर्क करेंगे

Read More: एक्ट्रेस Alaya F का सेक्सी अंदाज, हवा में उड़ती रही छोटी स्कर्ट, चेंज कर पहन ली बिकिनी 

RBI की हिदायत का भी रखें ध्यान

​पुराने सिक्कों और इस तरह के नोटों की बिक्री को लेकर केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लोगों को अलर्ट किया है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किसी वेबसाइट पर ऐसे नोटों और दुर्लभ सिक्‍कों की ऑनलाइन बिक्री दो पार्टी के बीच के नेगोशिएशन पर निर्भर करती है। इसमें आरबीआई का कोई रौल नहीं होता। आरबीआई अपनी ओर से इससे बचने के लिए सतर्क करती रहती है। ऐसे में लोगों को किसी तरह के झांसे में नहीं आना चाहिए।

Read More: IPS दीपांशु काबरा बनाए गए जनसंपर्क आयुक्त, संवाद के CEO का अ​तिरिक्त प्रभार ​भी मिला, आदेश जारी