Reliance jio 5G: रिलायंस 5जी में दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी, देशभर में फैला फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क |

Reliance jio 5G: रिलायंस 5जी में दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी, देशभर में फैला फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क

रिलायंस 5जी में दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी, सेवाएं दिवाली तक शुरू होंगी: मुकेश अंबानी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : August 29, 2022/3:56 pm IST

Reliance jio 5G: मुंबई, 29 अगस्त। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि समूह की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो 5जी नेटवर्क के विकास पर दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इस साल दिवाली तक देश के प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

अंबानी ने आरआईएल की 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) की बैठक में यह घोषणा की। इसके साथ ही उन्होने कहा कि जियो अगले साल के अंत तक पूरे देश में 5जी सेवाएं देने लगेगी।

read more:  SBI के 45 करोड़ ग्राहकों के खाते से गायब हो सकता है पैसा! इस मैसेज ने उड़ाए होश, जानें आप भी नहीं तो…

अंबानी ने कहा, ‘‘समूचे देश में सही मायने में 5जी नेटवर्क खड़ा करने के लिए हम कुल दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जियो ने भारत जैसे बड़े आकार वाले देश के लिए 5जी सेवा शुरू करने के लिए सबसे तेज और सबसे महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। दो महीनों के भीतर, दिवाली तक हम दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में जियो 5जी की शुरुआत कर देंगे।’’

उन्होंने कहा कि भारत में 5जी सेवाएं महानगरों में शुरू होने के बाद जियो हर महीने अपनी मौजूदगी बढ़ाती जाएगी। उन्होंने कहा कि दिसंबर, 2023 आने तक देश के हर कस्बे एवं तहसील तक जियो की 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

read more:  Hartalika Teej 2022 Date & Muhurat : तीज पर महादेव और मां पार्वती को ऐसे करें प्रसन्न..

रिलायंस ने हाल में संपन्न नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा है। उसी समय कंपनी ने कहा था कि वह देश में उन्नत 5जी नेटवर्क खड़ा करेगी।

अंबानी ने एजीएम को संबोधित करते हुए कहा कि जियो ने देशभर में फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क खड़ा कर लिया है और आज फाइबर-टु-द-होम (एफटीटीएच) का हर तीन में से दो नया उपभोक्ता जियो को ही चुन रहा है।

जियो ने अपनी फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने के दो साल के भीतर ही बीएसएनएल को इस खंड के सिरमौर की पदवी से हटा दिया था।

अंबानी ने कहा, ‘‘भारत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड अपनाने के मामले में दुनिया में अभी 138वें स्थान पर है। जियो भारत को इस श्रेणी में शीर्ष 10 देशों तक ले जाएगी।’’

 

 
Flowers