PIB Fact check : SBI is asking customers to update their PAN number

SBI के 45 करोड़ ग्राहकों के खाते से गायब हो सकता है पैसा! इस मैसेज ने उड़ाए होश, जानें आप भी नहीं तो…

PIB Fact check : SBI के कई ग्राहक वायरल मैसेज के चक्कर में आकर अपनी जीवनभर की जमा पूंजी गंवा चुके हैं।, SBI viral Massage

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : August 29, 2022/5:04 pm IST

नई दिल्ली। PIB Fact Check: भारतीय स्टेट बैंक ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। इससे पहले आपको एक वायरल मैसेज के बारे में बताएंगे जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल बढ़ते डिजिटल के दौर में आज हर काम ऑनलाइन हो रहे हैं। जिसके चलते आज ऑनलाइन फ्रॉड के भी मामले बढ़ते जा रहे हैं। एसबीआई के कई ग्राहक वायरल मैसेज के चक्कर में आकर अपनी जीवनभर की जमा पूंजी गंवा चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः  ‘बिना जमात से पूछे नहीं बैठा सकते गणेश जी’ हाईकोर्ट का आदेश

PIB Fact Check: इस बीच सोशल मीडिया में एक और नया मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में यह कहा जा रहा है कि आप अपना पैन कार्ड अपडेट करवाएं नहीं तो बैंक में जमा पूरा पैसा गायब हो जाएगा। ऐसे अगर आप एसबीआई के ग्राहक है तो यह खबर आपके लिए हैं।

यह भी पढ़ेंः स्कूल बच्चों से भरी बस पलटी, मची चीख पुकार, जानिए कैसे हुआ हादसा

इस वायरल मैसेज की सच्चाई पीआईबी फैक्ट चेक ने सामने लाई है। जिसमें ग्राहकों को जानकारी दी है कि एसबीआई के नाम पर एक फर्जी संदेश जारी किया जा रहा है, जिसमें ग्राहकों से कहा जा रहा है कि अगर आप अपने अकाउंट को ब्लॉक होने से बचाना चाहते हो तो जल्दी से उसमें अपना पैन नंबर अपडेट करा लें।

यह भी पढ़ेंः  त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने बोनस देने का किया ऐलान, 13 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 

PIB Fact Check: यहां ग्राहकों को स्पष्ट रूप से बता दें कि वायरल हो रहा मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। अगर आप झांसे में आते हैं और अपनी डिटेल्स शेयर करते हैं तो आपका खाता खाली हो सकता है। ऐसे भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारकों को इस तरह के वायरल मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंः ‘गवाह प्रोटेक्शन एक्ट’ अब सवाल ही नहीं उठता कि गवाह पलट जाए या कोर्ट तक न पहुंचे, जानिए क्या है ये नया एक्ट

पीआईबी ने भी लोगों से अपील की है कि लोग बिल्कुल भी इस तरह के वायरल मैसेज पर रिप्लाई नहीं करें और न ही अपनी पर्सनल डिटेल्स को किसी के भी साथ शेयर करें। किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप अपने बैंक में जाकर पूछ सकते हैं। नहीं तो आपकी थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

और भी है बड़ी खबरें…