Sahara India निवेशकों को ब्याज सहित वापस मिलेगा पैसा? जानिए Sahara Refund Portal की Guidelines | sahara refund portal: Byaj Sahit Wapas Milega Sahara india ka paisa?

Sahara India निवेशकों को ब्याज सहित वापस मिलेगा पैसा? जानिए Sahara Refund Portal की Guidelines

Sahara India निवेशकों को ब्याज सहित वापस मिलेगा पैसा? Byaj Sahit Wapas Milega Sahara india ka paisa? sahara refund portal

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2023 / 12:02 PM IST, Published Date : July 18, 2023/4:48 pm IST

नई दिल्ली: Byaj Sahit Wapas Milega Sahara india ka paisa? सहारा इंडिया में निवेश करने के बाद दर दर की ठोकर खा रहे निवेशकों को आज गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ी राहत दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से निवेशक अपने निवेश की रकम क्लेम करके पैसे वापस ले सकेंगे। लेकिन सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च होने के बाद भी कई लोगों के ये सवाल हैं कि क्या निवेशकों को निवेश का पैसा ब्याज सहित वापस मिलेगा? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि sahara refund portal से निवेशकों का पैसा ब्याज सहित मिलेगा।

Read More: Sahara India का पैसा वापस लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए? देखिए जरूरी डॉक्यूमेंट की सूची

Byaj Sahit Wapas Milega Sahara india ka paisa? sahara refund portal के जरिए निवेशकों का पैसा तो वापस होगा, लेकिन अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि निवेशकों का पैसा ब्याज सहित मिलेगा या सिर्फ मूलधन वापस किए जाएंगे। इस संबंध में गृह मंत्रालय या सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल सिर्फ आवेदन किए जाने के संबंध में जानकारी सामने आई है। लेकिन जल्द ही इस संबंध दिशा निर्देश जारी किए जा सकते हैं।

sahara refund portal पर क्लेम करने के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज

  • सहारा इंडिया पासबुक
  • आधार कार्ड
  • निवेशक का फोटो
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • सहारा इंडिया के द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र

बता दें कि देशभर में लाखों सहारा निवेशक हैं जो निवेश किए रकम के लिए दर दर की ठोकर खा रहे हैं। अमित शाह के इस फैसले के बाद सहारा इंडिया निवेशकों को एक बार फिर उम्मीद जाग गई है।

वापस मिलेगा पैसा

अमित शाह ने पोर्टल लॉन्च के कार्यक्रम में कहा कि लगभग चार करोड़ लोगों को शुरुआती तौर पर फायदा होगा। सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पारदर्शी तरीके से 5000 करोड़ रुपए निवेशकों को वापस मिलेंगे। उन्होंने सहारा को लेकर कहा कि कई साल कोर्ट में केस चला, मल्टी एजेंसी सीजर हुआ, नरेंद्र मोदी की सरकार ने ऐसे हालात में निवेशकों के हितों को लेकर पहल रिफंड पोर्टल के जरिए की है।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जब निवेशकों की परेशानी समझ कर काम करें, तो ये हमारे लिए गौरव की बात है। जिन्होंने निवेश किया है, उनके पैसों को वापस करने से कोई नहीं रोक सकता। ये बहुत बड़ी शुरुआत है, पारदर्शिता के साथ करोड़ों लोगों को उनकी गाढ़ी कमाई वापस मिलने की शुरुआत हो गई है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल के उद्घाटन पर कहा कि चार सहकारी समितियों का सारा डेटा ऑनलाइन है। यह पोर्टल 1.7 करोड़ जमाकर्ताओं को खुद को रजिस्टर करने में मदद करेगा। इन जमाकर्ताओं के क्लेम का निपटारा किया जाएगा। 45 दिनों के भीतर जमाकर्ताओं के बैंक खाते में पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Check Details – Sahara India Refund Portal

कब तक वापस मिलेंगे पैसे?

मिली जानकारी के अनुसार Sahara Refund Portal के जरिए उन निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे जिनकी मेच्योरिटी पूरी हो हो गई है। बताया जा रहा है कि निवेशकों को क्लेम करने के 45 दिन बाद पैसे वापस मिलेंगगे। पैसे वापस किए जाने से पहले सहारा समूह की समितियों द्वारा 30 दिन के भीतर निवेशकों के दस्तावेजों को वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिन के भीतर SMS के जरिए निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा। इसके बाद बैंक खाते में निवेश की रकम आ जाएगी। यानी इस प्रोसेस में कम से कम 45 दिन लगेंगे। इसके बाद ही निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे।

रिफंड पोर्टल के लॉन्च होने से सहारा (Sahara) में निवेश करने वाले 10 करोड़ निवेशकों बड़ी खुशी मिली है। जिन निवेशकों ने सहारा में पैसा निवेश किया है, उन्हें सबसे पहले ये चेक करना होगा कि उनका पैसा किस कॉ कोऑपरेटिव में लगा है। फिर उससे जुड़े अपने सारे दस्तावेज जुटाने होंगे।

Read More: Sahara India : सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए खुशखबरी! इस दिन से खाते में डाले जाएंगे पैसे, ऑनलाइन दस्तावेजों की प्रक्रिया हुई शुरू

 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक