Sahara India का पैसा वापस लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए? देखिए जरूरी डॉक्यूमेंट की सूची | Sahara Refund Portal: Documents for Sahara India Refund

Sahara India का पैसा वापस लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए? देखिए जरूरी डॉक्यूमेंट की सूची

Sahara India का पैसा वापस लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए? ऐसे करें Sahara Refund Portal पर क्लेम! Documents for Sahara India Refund

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2023 / 12:03 PM IST, Published Date : July 18, 2023/2:44 pm IST

नई दिल्ली: Documents for Sahara India Refund सहारा इंडिया में निवेश करने के बाद दर दर की ठोकर खा रहे निवेशकों को आज गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ी राहत दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से निवेशक अपने निवेश की रकम क्लेम करके पैसे वापस ले सकेंगे। लेकिन सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च होने के बाद भी कई लोगों के ये सवाल हैं कि निवेश की रकम क्लेम करने के लिए क्या-क्या दस्तावेजों की जरूरत होगी? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि sahara refund portal पर आवेदन करने के लिए क्या-क्या दस्तावेजों की जरूरत होगी।

Read More: Sahara Refund Portal से निवेशकों को 45 दिन के भीतर वापस मिलेगा पैसा, जानिए कैसे करना होगा आवेदन

sahara refund portal पर क्लेम करने के लिए जरूरी है ये दस्तावेज

  • सहारा इंडिया पासबुक
  • आधार कार्ड
  • निवेशक का फोटो
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • सहारा इंडिया के द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र

Documents for Sahara India Refund बता दें कि देशभर में लाखों सहारा निवेशक हैं जो निवेश किए रकम के लिए दर दर की ठोकर खा रहे हैं। अमित शाह के इस फैसले के बाद सहारा इंडिया निवेशकों को एक बार फिर उम्मीद जाग गई है।

Check Here – Sahara India Refund Portal 2023

फिर जागी निवेशकों की उम्मीद

अमित शाह ने पोर्टल लॉन्च के कार्यक्रम में कहा कि लगभग चार करोड़ लोगों को शुरुआती तौर पर फायदा होगा। सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पारदर्शी तरीके से 5000 करोड़ रुपए निवेशकों को वापस मिलेंगे। उन्होंने सहारा को लेकर कहा कि कई साल कोर्ट में केस चला, मल्टी एजेंसी सीजर हुआ, नरेंद्र मोदी की सरकार ने ऐसे हालात में निवेशकों के हितों को लेकर पहल रिफंड पोर्टल के जरिए की है।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जब निवेशकों की परेशानी समझ कर काम करें, तो ये हमारे लिए गौरव की बात है। जिन्होंने निवेश किया है, उनके पैसों को वापस करने से कोई नहीं रोक सकता। ये बहुत बड़ी शुरुआत है, पारदर्शिता के साथ करोड़ों लोगों को उनकी गाढ़ी कमाई वापस मिलने की शुरुआत हो गई है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल के उद्घाटन पर कहा कि चार सहकारी समितियों का सारा डेटा ऑनलाइन है। यह पोर्टल 1.7 करोड़ जमाकर्ताओं को खुद को रजिस्टर करने में मदद करेगा। इन जमाकर्ताओं के क्लेम का निपटारा किया जाएगा। 45 दिनों के भीतर जमाकर्ताओं के बैंक खाते में पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Read More: युवती ने IPS अफसर पर लगाए गंभीर आरोप, कहा – वो हर रोज मुझे… 

कब तक वापस मिलेंगे पैसे?

मिली जानकारी के अनुसार Sahara Refund Portal के जरिए उन निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे जिनकी मेच्योरिटी पूरी हो हो गई है। बताया जा रहा है कि निवेशकों को क्लेम करने के 45 दिन बाद पैसे वापस मिलेंगगे। पैसे वापस किए जाने से पहले सहारा समूह की समितियों द्वारा 30 दिन के भीतर निवेशकों के दस्तावेजों को वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिन के भीतर SMS के जरिए निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा। इसके बाद बैंक खाते में निवेश की रकम आ जाएगी। यानी इस प्रोसेस में कम से कम 45 दिन लगेंगे। इसके बाद ही निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे।

रिफंड पोर्टल के लॉन्च होने से सहारा (Sahara) में निवेश करने वाले 10 करोड़ निवेशकों बड़ी खुशी मिली है। जिन निवेशकों ने सहारा में पैसा निवेश किया है, उन्हें सबसे पहले ये चेक करना होगा कि उनका पैसा किस कॉ कोऑपरेटिव में लगा है। फिर उससे जुड़े अपने सारे दस्तावेज जुटाने होंगे।

Read More: Oonchi Oonchi Waadi Song : OMG 2 का पहला गाना ‘ऊंची ऊंची वादी’ गाना रिलीज, भोले की भक्ति में लीन दिखे पंकत्र त्रिपाठी

 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक