SBI Home Loan: SBI ने ग्राहकों को दिया झटका...घर के लिए लोन लेना हुआ महंगा, बढ़ेगा EMI का बोझ |

SBI Home Loan: SBI ने ग्राहकों को दिया झटका…घर के लिए लोन लेना हुआ महंगा, बढ़ेगा EMI का बोझ

SBI Home Loan: SBI ने ग्राहकों को दिया झटका...घर के लिए लोन लेना हुआ महंगा, बढ़ेगा EMI का बोझ

Edited By :   Modified Date:  June 15, 2024 / 11:25 AM IST, Published Date : June 15, 2024/11:25 am IST

SBI Home Loan: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को तगड़ा जटका दिया है। अपने घर का सापना देख रहे लोगों के लिए बैंक से लोन महंगा पड़ सकता है। क्योंकि SBI ने MCLR रेट में 0.1 पर्सेंट की बढ़ोतरी की है, जिससे लोन लेने वाले उपभोक्ताओं पर EMI का बोझ बढ़ सकता है। इसका मतलब ये कि अब लोन पर ज्यादा ईएमआई चुकाना होगा।

Read More: Kawardha Pickup Accident: पिकअप हादसे में मृतकों के परिजनों को मिली 5-5 लाख रुपए की सहायता राशि, 19 लोगों की हुई थी मौत 

वहीं स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, MCLR की नई दर 15 जून से लागू होगी। इस बदलाव के साथ ही एक साल का MCLR रेट बढ़कर 8.75 पर्सेंट हो गया है, जो पहले 8.65 पर्सेंट था। दर में बदलाव के बाद ओवरनाइट MCLR अब 8.00% से बढ़कर 8.10% हो गया है, जबकि एक महीने और तीन महीने का MCLR 8.20 पर्सेंट से बढ़कर 8.30 पर्सेंट हो गया है। छह महीने का MCLR अब 8.55% से बढ़कर 8.65% हो चुका है. इसके अलावा, दो साल का MCLR 8.75% से बढ़कर 8.85% हो गया है और तीन साल का MCLR अब 8.85% से बढ़कर 8.95% हो गया है।  इसका मतलब है कि अब आपको हर महीने पहले से ज्‍यादा लोन पर ईएमआई चुकाना होगा।

Read More: 7th Pay Commission Salary Calculator: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुला खुशियों का पिटारा, भत्ते में सीधे 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी, कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

 SBI Home Loan: बता दें होम और ऑटो लोन समेत ज्‍यादातर रिटेल लोन एक साल की MCLR दर से जुड़े हैं. MCLR में बढ़ोतरी से आरबीआई रेपो रेट या ट्रेजरी बिल यील्‍ड जैसे बाहरी बेंचमार्क से जुड़े कर्ज लेने वाले कस्‍टमर्स पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। अक्‍टूबर 2019 से एसबीआई समेत बैंकों को नए लोन को इन बाहरी बेंचमार्क से जोड़ना आवश्‍यक हो गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp