Sensex and Nifty closed on red mark, IT companies profit

आईटी कंपनियों ने बिगाड़ा बाजार का मूड, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंद, जानिए दिग्गज शेयरों का हाल

आईटी कंपनियों ने बिगाड़ा शेयर बाजार का मूड, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंदः Sensex and Nifty closed on red mark, IT companies profit

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 24, 2022/4:15 pm IST

मुंबई : Sensex and Nifty closed on red mark वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली के बीच घरेलू शेयर बाजारों ने मंगलवार को एक बार फिर शुरुआती बढ़त को गंवा दिया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 236 अंक टूटकर बंद हुआ। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला लेकिन इस बढ़त को कायम नहीं सका और 236 अंक यानी 0.43 प्रतिशत गिरकर 54,052.61 पर आ गया। दिन में कारोबार के दौरान यह एक समय 54,524.37 अंक के उच्च स्तर तक गया था और 53,886.28 अंक के निचले स्तर तक आया था।

Read more : 50 लाख रुपए की लूट के आरोपी अज्जू ने IBC24 पर आकर कही सरेंडर करने की बात, आरोपी की मां भी कही ये बात

Sensex and Nifty closed on red mark इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 89.55 अंक यानी 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,125.15 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, टाटा स्टील, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक और बजाज फिनसर्व के शेयर घाटे में रहे। वहीं, दूसरी तरफ डॉ रेड्डीज, एचडीएफसी, पावरग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक और नेस्ले के शेयरों में लाभ रहा।

Read more :  IPL के प्लेऑफ मुकाबलों में हुई बारिश तो कौन बनेगा विजेता? किस टीम की होगी फाइनल में एंट्री? इन नियमों में हुआ बदलाव

एचडीएएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, ‘‘निफ्टी में एक बार फिर दोपहर के बाद भारी बिकवाली हुई। यह सुबह सपाट खुला और बाद में इसमें वृद्धि हुई थी। हालांकि, बाद में भारी बिकवाली के दबाव में लगातार दूसरे निफ्टी गिरावट लेकर बंद हुआ।’’ एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में नुकसान के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मजबूती के साथ बंद हुए थे।

Read more : भरभराकर गिरी 10 मंजिला इमारत, 11 लोगों की दबकर मौत, मची अफरातफरी

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.46 प्रतिशत गिरकर 112.9 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी निवेशकों का घरेलू बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी है। उन्होंने सोमवार को 1,951.17 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

 
Flowers