स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली बिल ढाई प्रतिशत तक कम होगा: आर के सिंह |

स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली बिल ढाई प्रतिशत तक कम होगा: आर के सिंह

स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली बिल ढाई प्रतिशत तक कम होगा: आर के सिंह

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 07:23 PM IST, Published Date : March 20, 2023/7:23 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मार्च (भाषा) केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने सोमवार को बिजली उपभोक्ताओं से स्मार्ट प्रीपेड मीटर का उपयोग करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इससे बिजली बिल में 2.5 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।

बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री सिंह ने यहां स्मार्ट मीटर पर रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने से बिजली आपूर्तिकर्ताओं के लिये परिचालन और वित्तीय लागत कम हो जाती है क्योंकि उपभोक्ता अपने खाते में अग्रिम राशि जमा कर देते हैं।

सिंह ने कहा, ‘‘अगर आपके पास स्मार्ट प्रीपेड मीटर है, बिजली की लागत दो से ढाई प्रतिशत तक कम होगी और इससे उपभोक्ताओं को लाभ होगा।’’

मंत्री ने कहा कि स्मार्ट मीटर के उपयोग से व्यवस्था डिजिटल और स्वचालित बनेगी तथा कुल मिलाकर इससे दक्षता बढ़ेगी। यह ऊर्जा लेखांकन में भी मदद करेगा। इससे उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, बिल के पारंपरिक पोस्ट-पेड मीटर प्रणाली की तुलना में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव हो रहा है।

सर्वेक्षण में शामिल 92 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगाना सुगम है जबकि 50 प्रतिशत ने बिजली बिल में सुधार की बात कही।

मैकआर्थर फाउंडेशन और ब्लूमबर्ग फिलैनथ्रोपीज के सहयोग से काउंसिल ऑफ एनर्जी, एनवायर्नमेंट एंड वॉटर (सीईईडब्ल्यू) के सर्वे के अनुसार करीब 63 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि वे अन्य उपभोक्ताओं से स्मार्ट मीटर लगाने को कहेंगे।

सर्वे में छह राज्यों…असम, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश… के 18 जिलों के 4,500 लोग शामिल हुए।

भाषा

रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)